नेशनल

बाल दिवस: बच्चों के प्यारे चाचा नेहरू को गूगल ने डूडल बनाकर किया याद

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1439
| नवंबर 14 , 2018 , 08:25 IST

आज देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिन है। पहले प्रधानमंत्री के जन्मदिन को देश में बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस मौके पर बच्चों के प्यारे चाचा नेहरू को गूगनल ने खास ढंग से याद किया है। गूगल ने डूडल बनाकर जवाहरलाल नेहरू को याद किया है।

Dr7cjEAW4AU6mj4डूडल में एक बच्चे को टेलिस्कोप का इस्तेमाल करते हुए दिखाया गया है। इस बच्चे की निगाहें टेलिस्कोप के जरिए अंतरिक्ष की ओर टिकी हैं। गूगल ने अपने डूडल पर बड़े ही शानदार तरीके से ग्रह, चांद, तारे और सैटेलाइट को दिखाया है।

Dr7ckvvXgAAfpJy14 नवंबर 1889 को ही भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का जन्म हुआ था, जिन्हें प्यार से चाचा नेहरू भी कहा जाता था। चाचा नेहरू को बच्चों से काफी प्यार था। 27 मई 1964 को नेहरू का निधन हो गया था। फिर नेहरू के जन्मदिन को याद रखने के लिए 14 नवंबर बाल दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया गया। यह निर्णय नेहरू का बच्चों के प्रति लगाव को देखकर ही लिया गया था।

Dr7ckd4WkAA4t-_सबसे पहले साल में 1954 संयुक्त राष्ट्र ने 20 नवंबर को बाल दिवस के तौर पर मनाने का ऐलान किया था। यही वजह है कि आज भी कई देशों में 20 नवंबर को ही बाल दिवस मनया जाता है, जबकि कई देश ऐसे हैं जो 1 जून को बाल दिवस मनाते हैं। बाल दिवस के दिन बच्चों को गिफ्ट्स दिए जाते हैं और स्कूलों में तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजिक कराए जाते हैं।


कमेंट करें