इंटरनेशनल

बीजिंग में किम का शानदार स्वागत, तानाशाह बोला- अमेरिका से बातचीत को तैयार

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
757
| मार्च 28 , 2018 , 08:00 IST

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के चीन में होने की ख़बर आ रही थी जिसकी पुष्टि   चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने कर दी है। एजेंसी ने बताया है कि उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग-उन उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग-उन चीन की चार दिवसीय यात्रा पर है। एजेंसी के मुताबिक किम ने परमाणु प्रसार को रोकने का संकल्प लिया है। इसके बदले में चीन ने उत्तर कोरिया के साथ संबंध मजबूत करने का वादा किया।

एजेंसी ने तानाशाह किम और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात की तस्वीर भी जारी की है। तानाशाह किम अपनी पत्नी री सोल जू के साथ चीन पहुंचा है। । 2011 में सत्ता में आने के बाद यह उनका पहला विदेश दौरा बताया जा रहा है। इसे अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच होने वाली वार्ता की तैयारी के रूप में देखा जा रहा है।

चीन की न्यूज एजेंसी ने किम और शी चिनफिंग की हाथ मिलाते हुए तस्वीर भी जारी की है। जापानी मीडिया ने सोमवार को खबर दी थी कि उत्तर कोरिया का एक उच्च अधिकारी ट्रेन से चीन पहुंचा है। यह अधिकारी और कोई नहीं बल्कि खुद प्योंगयांग के नेता किम जोंग-उन थे। ब्लूमबर्ग ने तीन अज्ञात सूत्रों के हवाले से यह खबर दी थी।

शिन्हुआ के मुताबिक किम ने कहा, 'दिवंगत राष्ट्रपति किम II सुंग और जनरल सेक्रटरी किम जोंग II की इच्छा के अनुसार हम प्रायद्वीप में परमाणु प्रसार पर लगाम लगाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।' उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया अमेरिका से वार्ता करना चाहता है।

इससे शांति और स्थिरता बनाए रखने में मदद मिलेगी। दक्षिण कोरिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चीन और उत्तर कोरिया के संभलते संबंध अमेरिका के साथ बातचीत को भी सकारात्मक दिशा देंगे।

इस मुलाकात के बाद तानाशाह किम ने कहा कि उत्तर कोरिया संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ बातचीत करने और दोनों देशों के बीच एक शिखर सम्मेलन के लिए तैयार है। मुलाकात के दौरान तानाशाह ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को उत्तर कोरिया आने का निमंत्रण दिया। जिसे शी ने स्वीकार कर लिया।

शिन्हुआ न्यूज एजेंसी के मुताबिक किम ने चीन दौरे पर राष्ट्रपति शी और उनकी पत्नी पेंग लियुआन ने अपने मेहमान जोरदार स्वागत किया और किम के लिए बीजिंग के 'ग्रेट हॉल ऑफ पीपल' में 'शाही भोज' का आयोजन भी किया।

इसी भोज के दौरान दोनों ने एक दूसरे से बातचीत की और शी ने किम की पहली चीन यात्रा के लिए बधाई दी। साथ ही यहां पर आयोजित स्वागत समारोह में दोनों देशों के प्रमुखों ने कला प्रदर्शन का भी आनंद उठाया।


कमेंट करें