इंटरनेशनल

सियाचिन के पास शक्सगम घाटी में चीन ने बनाई 36 KM लंबी सड़क

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1420
| मार्च 26 , 2018 , 08:21 IST

चीन भारतीय सीमा के नजदीक सड़कों के निर्माण से बाज नहीं आ रहा है। भारत कई बार अपना विरोध दर्ज करा चुका है। खुफिया सूत्रों से खुलासा हुआ है कि चीन पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में सैन्य ठिकानों के आसपास सड़क निर्माण कर रहा है। यह निर्माण कार्य उस इलाके में चल रहा है जो पाकिस्तान ने उसे तोहफे में दिया हुआ है। यहां सड़क निर्माण से भारत के साथ सटी सीमा तक चीनी सेना की पहुंच और आसाना हो जाएगी।

चीन पीओके की शक्सगम घाटी में सड़क निर्माण कर रहा है। यह इलाका भारत-चीन बॉर्डर यानी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर सियाचिन के पास है। यहां पाकिस्तान ने चीन को जमीन गिफ्ट की थी। जिसके बाद चीन ने वहां सड़क निर्माण शुरू कर दिया।

रिपोर्ट के मुताबिक , चीन यहां 35.5 किलोमीटर सड़क बना रहा है। बताया जा रहा है कि घाटी के उत्तरी किनारे पर नई सड़कों का निर्माण देखा गया है। जानकारी के मुताबिक, चीन अब तक यहां 7 मीटर चौड़ाई वाली करीब 21.3 किलोमीटर सड़क का निर्माण कर चुका है। जबकि 14.5 किलोमीटर का काम जारी है।

ये जानकारी गूगल के जरिए पता चली है। गूगल अर्थ इमेजेस से इलाके में गतिविधियां देखी गई हैं। इसमें दो नई पोस्ट और पांच निर्माण कैंपों को भी देखा गया है।

अप्रैल में रक्षा मंत्री करेंगी चीन का दौरा-

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वह अगले महीने चीन की यात्रा पर जाएंगी। डोकलाम गतिरोध के बाद दोनों देशों बीच संबंधों में आए तनाव के मद्देनजर यह एक अहम यात्रा होगी। रक्षा मंत्री ने अपनी चीन यात्रा पर एक सवाल के जवाब में कहा, ‘हां, यात्रा संभवत: अप्रैल के आखिर में कभी होगी।’

जून में पीएम मोदी जाएंगे चीन-

खासबात यह है कि जून में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन जाएंगे। 9-10 जून को चीन के किंगदाओ शहर में एससीओ शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच द्विपक्षीय मुलाकात होगी। इस मुलाकात से पहले भारत और चीन के अधिकारी कई दौर की बैठकें करेंगे। चर्चा है कि पीएम मोदी चीन में सड़क निर्माण के मुद्दों को उठा सकते हैं।


कमेंट करें