इंटरनेशनल

खुलासा: चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग का तख्तापलट होते-होते रह गया! एक बड़े नेता ने रची साज़िश

अमितेष युवराज सिंह | न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1164
| अक्टूबर 20 , 2017 , 21:19 IST

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का तख्तापलट करने की कोशिश की गई। जिनपिंग को लेकर ये बड़ा खुलासा चीन की मीडिया ने ही किया है। हालांकि तख्तापलट की इस साजिश को जिनपिंग ने नाकाम कर दिया। बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान से घबराकर पार्टी के ही कुछ प्रभावशाली नेताओं ने तख्तापलट की साजिश रची थी।

चाइना सिक्योरिटीज रेग्युलेट्री कमीशन के चेयरमैन लिउ शियु ने खुलासा करते हुए कहा कि तख्तापलट की साजिश जिनपिंग के विरोधियों ने रची थी। यह खुलासा ऐसे वक्त में हुआ है जब जिनपिंग दूसरी बार सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के महासचिव का कार्यभार संभालने जा रहे हैं।

हॉन्गकॉन्ग के साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार लिउ शियु ने यह सनसनीखेज खुलासा सीपीसी की पांच साल में एक बार होने वाली बैठक से इतर एक सभा में किया है।

Gettyimages-862662400-dd4e369b87b3f08ae4a62351178ff2b0a544de4b-s1200

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक लिउ ने सीपीसी की 19वीं कांग्रेस से इतर एक कार्यक्रम में बताया कि सत्ता हासिल करने के लिए असंतुष्ट कैडरों ने साजिश रची थी। इनमें सीपीसी की पोलित ब्यूरो स्टैंडिंग कमेटी में सदस्यता के दावेदार सन जेंग्कई और उनकी पत्नी भी शामिल थीं। जिनपिंग ने चीन की मेगासिटी कॉनचिंग में पार्टी प्रमुख सन को इस साल जुलाई में उनके पद से हटा दिया था। फिलहाल पति और पत्नी, दोनों के खिलाफ जांच चल रही है।

चाइना सिक्योरिटीज रेग्युलेट्री कमीशन के चेयरमैन लिउ शियु का कहना है कि शी जिनपिंग ने 5 सालों के दौरान करप्शन पर नियंत्रण के लिए काफी अच्छा काम किया है। जिनपिंग ने भी 18 अक्बूटर को कांग्रेस के सामने दिए गए अपने साढ़े तीन घंटे के भाषण में पार्टी से भ्रष्टाचार खत्म करने का ही वादा किया था।

चीनी विश्लेषकों का मानना है कि भ्रष्टाचार विरोधी अभियानों में 10 लाख से अधिक अधिकारियों को दोषी ठहराकर शी जिनपिंग ने अपनी पोजिशन और भी मजबूत कर ली है।


कमेंट करें