खेल

चीनी टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई पर लगा 6 महीने का प्रतिबंध, नियमों के उल्लंघन का आरोप

icon सतीश कुमार वर्मा | 0
2240
| अगस्त 9 , 2018 , 14:06 IST

विंबलडन-2017 की शुरुआत से पहले टेनिस के भ्रष्टाचार विरोधी नियमों के उल्लंघन के लिए चीन की टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई पर छह माह का प्रतिबंध लगा है। इसके अलावा शुआई पर 10,000 डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, शुआई ने विंबलडन के लिए प्रवेश के बाद अपनी युगल जोड़ीदार को बदलने की कोशिश की थी।

टेनिस इंटीग्रिटी यूनिट ने कहा कि उन्होंने बलपूर्वक ऐसा करने की कोशिश की और घूस देने का भी प्रस्ताव रखा। यह टेनिस भ्रष्टाचार विरोधी कार्यक्रम (टीएसीपी) का उल्लंघन है।

टीएसीपी ने कहा, "कोई भी इंसान सीधे तौर पर या किसी ओर तरीके से किसी भी टूर्नामेंट के परिणाम को बदलने की कोशिश नहीं कर सकता।"

टीआईयू ने कहा, "शुआई को अपनी मुख्य ड्रॉ की जोड़ीदार को युगल वर्ग से अपना नाम वापस लेने के लिए दबाव डालते और उन्हें घूस देने के प्रयास करने का दोषी पाया गया है।"

इस घटना के बारे में विस्तार से जानकारी साझा नहीं की गई है। ऐसे में शुआई को पिछले साल विंबलडन में खेलने की अनुमति नहीं मिली। हालांकि, उन्होंने एकल वर्ग में खेलने का अवसर मिला था और उन्हें तीसरे दौर में रोमानिया की सिमोना हालेप के हाथों हारकर बाहर होना पड़ा।


author
सतीश कुमार वर्मा

लेखक न्यूज वर्ल्ड इंडिया में वेब जर्नलिस्ट हैं

कमेंट करें