इंटरनेशनल

भारत को घेरने की तैयारी, चीन ने पाकिस्‍तान को बेचा अत्याधुनिक मिसाइल ट्रैकिंग सिस्टम

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1258
| मार्च 23 , 2018 , 08:15 IST

चीन ने एक सौदे में पाकिस्तान को एक शक्तिशाली मिसाइल ट्रैकिंग सिस्टम बेचा है जो पाकिस्तानी सेना के बहु-युद्ध मिसाइलों के विकास को गति दे सकता है।

हालांकि पाकिस्‍तान और चीन की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। भारत द्वारा गुरुवार को ब्रह्मोस मिसाइल टेस्ट के बाद इस डील की खबर सामने आई है। इस डील से पाकिस्तान अपने मल्टी वॉरहेड मिसाइल विकास कार्यक्रम को और मजबूत बना सकता है।

हांगकांग के अखबार साउथ चाइना पोस्ट के मुताबिक, सरकारी चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज (सीएएस) ने पाकिस्तान के अत्याधुनिक उपकरण खरीदने की पुष्टि की है। सीएएस के इंस्टीट्यूट ऑफ ऑप्टिक्स एंड इलेक्ट्रॉनिक्स के शोधकर्ता झेंग मेंगवी ने कहा कि हमने उन्हें एक जोड़ी आंखें(निगाह रखने वाला उपकरण) दी हैं। वे जो भी देखना चाहें यहां तक कि चांद भी, उसे देखने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

झेंग ने कहा कि पाकिस्तानी सेना ने हाल ही में चीन निर्मित प्रणाली को एक फायरिंग रेंज में तैनात किया है ताकि परीक्षण और नयी मिसाइलों के विकास में इसका उपयोग हो. सीएएस ने कहा कि पाकिस्तान को इस तरह का संवेदनशील उपकरण निर्यात करने वाला चीन पहला देश है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तानी सेना ने इस सिस्टम का एक फायरिंग रेंज के करीब इस्तेमाल करना भी शुरू कर दिया है। इसके जरिए पाकिस्तानी सेना नए मिसाइल को विकसित करने की प्रक्रिया में लग गई है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि ज्यादा टेलिस्कोप का इस्तेमाल कर कई ऐंगल से यह सिस्टम एकसाथ कई मिसाइल को ट्रैक कर सकता है। जिससे टारगेट मिस करने का खतरा कम हो जाता है।

चीन पाकिस्तान को जहाज, पनडुब्बी और लड़ाकू विमान समेत हथियारों की आपूर्ति करने वाला सबसे बड़ा देश है। स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट के हाल की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन का 60 फीसद सैन्य निर्यात पाकिस्तान, बांग्लादेश और म्यांमार को होता है। जबकि अफ्रीका को 22 फीसद होता है।


कमेंट करें