इंटरनेशनल

चीन: आ गया दुनिया का पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस न्यूज एंकर

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1527
| नवंबर 10 , 2018 , 15:20 IST

चीन में पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड न्यूज एंकर तैयार हो चुका है। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने इसके लिए चीन की सर्च इंजन कंपनी सोगू के साथ साझेदारी की है। यह कोई रोबोट नहीं है, बल्कि इसे वर्चुअल न्यूज एंकर कहा जा सकता है।

यह आर्टिफिशल इंटेलिजेंस न्यूज एंकर खबरें पढ़ सकता है और इसकी आवाज सुनने में इंसानों जैसी ही लगेगी। यह न्यूज एंकर संभवतया दुनिया का पहला आर्टिफिशल इंटेलिजेंस बेस्ड एंकर है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को इस्तेमाल करते हुए इसमें तस्वीर और इंसानों की आवाज को मिलाकर बिल्कुल असली न्यूज एंकर की तरह एक्सप्रेशन भी दिए गए हैं। इसके लिप मूवमेंट के लिए मशीन लर्निंग प्रोग्राम का इस्तेमाल किया गया है।

2 भाषाओं में पढ़ सकता है न्यूज

यह इंग्लिश और मैंडेरिन भाषा में न्यूज पढ़ सकता है। बता दें कि सिन्हुआ न्यूज एजेंसी इंटरनेट और मोबाइल प्लेटफॉर्म पर है और यह दो भाषाओं में है। यह एंकर टीवी वेब पेज के लिए काम करेगा।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में नई क्रांति

न्यूज एजेंसी का कहना है कि एआइ बेस्ड न्यूज एंकर्स का इस्तेमाल खास तौर पर ब्रेकिंग न्यूज समय पर देने के लिए किया जा सकता है। 'सिन्हुआ' ने पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत में जारी व‌र्ल्ड इंटरनेटर कांफ्रेंस में एआइ एंकर को लांच करते हुए कहा, 'यह ग्लोबल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिंथेसिस में क्रांति की तरह है।

24 घंटे काम करने में सक्षम

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड न्यूज एंकर बिना थके 24 घंटे काम करने में समक्ष है। इसे तैयार करने के पीछे कंपनी की मंशा भी समाचार वाचकों को कम कर पैसा बचाना है। जिस ढंग से यह एंकर समाचार पढ़ता है, उसे देखकर इसे समाचार वाचकों की नौकरी पर खतरा माना जा सकता है।

3डी मॉडल पर आधारित

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड न्यूज एंकर 3डी मॉडल का इस्तेमाल करके तैयार किया और इसके बाद एआई तकनीक के माध्यम से आवाज और हावभाव को तैयार किया गया। दिखने में यह हूबहू इंसानों जैसा लगे, इसके लिए काफी मेहनत की गई है। कपड़ों से लेकर होंठों के हिलने जैसी छोटी-छोटी बातों पर भी काफी ध्यान दिया गया है।


कमेंट करें