नेशनल

अगस्त में 3 बार चीनी सैनिकों ने की भारतीय सीमा में घुसपैठ, 4 KM अंदर तक घुसे

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2000
| सितंबर 12 , 2018 , 14:11 IST

डोकलाम विवाद के बाद चीन आर्मी ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की है। चीन ने इस बार उत्तराखंड में घुसपैठ की हिमाकत की है। खबर है कि अगस्त महीने में चीना सैनिक तीन बार उत्तराखंड के चमोली जिले के बाराहोती से भारतीय सीमा में दाखिल हुए और चार किलोमीटर अंदर तक घुस आए थे।

अगस्त की शुरुआत में चीनी सैनिकों का एक दल लद्दाख के डेमचोक से भारतीय सीमा में करीब 400 मीटर अंदर घुस आया था और यहां पांच टेंट लगा दिए थे। दोनों देशों के बीच ब्रिगेडियर स्तर की वार्ता के बाद चेरदॉन्‍ग-नेरलॉन्‍ग से चार टेंट हटा लिए गए थे।

इससे पहले 27 जुलाई को भी चीनी सेना ने बाड़ाहोती क्षेत्र में घुसपैठ की थी। जानकारी के मुताबिक दस जुलाई 2018 को तुनजुन ला के पास बाइक के जरिए एक चीनी सैनिक करीब 500 मीटर तक भारत की सीमा में घुस आया था।

चीन है कि मानता नहीं

चीन की ओर से बार-बार एलएसी पार करने के मुद्दे पर इस साल की शुरुआत में उत्तरी कमान के लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने कहा था कि दोनों देश सीमा को अलग-अलग मानते हैं। लेकिन भारत और चीन के पास ऐसे विवादों का निपटारा करने के लिए तंत्र मौजूद है। खासकर उच्च स्तर पर, जहां दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधि सीमा विवाद को खत्म करने के लिए चर्चा करते हैं। भारत और चीन के बीच 4 हजार किमी लंबी एलएसी है।


कमेंट करें