नेशनल

मराठा आरक्षण: 15 दिनों में मराठाओं को 16 फासदी आरक्षण, फडणवीस ने दिए संकेत

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1571
| नवंबर 15 , 2018 , 15:24 IST

महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण का रास्ता करीब करीब साफ हो गया है। दरअसल आरक्षण के लिए पिछड़ा वर्ग आयोग ने मराठों को 16 फीसद आरक्षण देने की सिफारिश की है। आयोग ने अपनी रिपोर्ट महाराष्ट्र के मुख्य सचिव को सौंप दी है...रिपोर्ट के मुताबिक, महाराष्ट्र में करीब 31 फीसद आबादी मराठों की है, इसलिए उन्हें सरकारी नौकरी में आरक्षण दिये जाने की जरूरत है।

Mmmmmmmसूत्रों के मुताबिक, रिपोर्ट में कहा गया है कि मराठों को आरक्षण देने के दौरान ओबीसी कोटे में कोई बदलाव नहीं किया जाए। अगर इस आरक्षण पर मुहर लगती है तो सभी श्रेणी को मिलाकर राज्य में कुल 68 फीसद आरक्षण हो जाएगा, जबकि अभी राज्य में अलग-अलग वर्ग को मिलाकर 52 फीसद आरक्षण है।19 नवंबर से महाराष्ट्र विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है ऐसे में इस सत्र के दौरान इस पर मुहर लग सकती है।

31 फीसदी से अधिक हैैं मराठा

बता दें कि महाराष्ट्र में 31 फीसदी से अधिक आबादी मराठा समुदाय की है। 288 सदस्यों की विधानसभा में भी 114 सदस्य मराठा समुदाय से हैं। मराठा समुदाय कई सालों में राज्य में आरक्षण की मांग कर रहा था।

45 हजार परिवारों का अध्ययन:- दो लाख बयान और 45 हजार परिवारों का अध्ययन करने के बाद, पिछड़ा वर्ग आयोग ने मराठा समुदाय के आरक्षण पर एक रिपोर्ट तैयार की है।

अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर मराठा:- मराठा आरक्षण के लिए मराठा क्रांति मोर्चा के कुछ युवक आजाद मैदान में 12 दिनों से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठे हैं।

 


कमेंट करें