नेशनल

बचाए गए समंदर में फंसे नेवी कमांडर अभिलाष, फ्रांसीसी जहाज ने किया रेस्क्यू

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2016
| सितंबर 24 , 2018 , 17:05 IST

भारतीय नौसेना के जवान इंडियन नेवी ऑफिसर अभिलाष को रेस्क्यू कर लिया गया है। अभिलाष का रेस्क्यू एक फ्रांसीसी जहाज उनके पास पहूंचा और रेस्क्यू किया। इंडियन नेवी के बेहतरीन नाविक में शुमार कमांडर अभिलाष टॉमी गोल्डन ग्लोब रेस में हिस्सा ले रहे थे। इसी दौरान दक्षिणी हिंद महासागर में आए तूफान में फंस गए।

अभिलाष को सुरक्षित निकालने के लिए भारतीय नौसेना के आईएनएस सतपुड़ा और ऑस्ट्रेलियाई नेवी दल ने संयुक्त ऑपरेशन चलाया था। कमांडर फिलहाल सचेत स्थिति में हैं और उन्हें मेडिकल ट्रीटमेंट दी जा रही है।

कमांडर अभिलाष टॉमी की याट क्षतिग्रस्त हो गई और वे बुरी तरह जख्मी हो गए थे। उनकी पीठ में काफी चोट लगी थी। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर कहा, 'राहत की सांस महसूस कर रही हूं। कमांडर अभिलाष टोमी को फ्रेंच फिशिंग जहाज के जरिए सुरक्षित निकाल लिया गया है। वह सचेत हैं और अच्छा महसूस कर रहे हैं। उन्हें निकट के एक टापू पर ले जाकर शुरुआती मेडिकल सुविधा दी जा रही है। आईएनएस सतपुड़ा का दल जल्द ही मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए मॉरिशस ले जाएगा।'

मांडर अभिलाष इससे पहले भी एक बार बिना रुके दुनिया का चक्कर लगा चुके हैं। उन्हें इस रेस में हिस्सा लेने के लिए विशेष सदस्य के तौर पर आमंत्रित किया गया है।

कमांडर अभिलाष कौन है-:

कमांडर अभिलाष टोमी भारतीय नौसेना में कमांडर हैं। मूल रूप से मुंबई के रहने वाले अभिलाष ने गोवा यूनिवर्सिटी से साइंस में बैचलर की डिग्री ली है। 2000 में वह नौसेना में भर्ती हुए और 18 साल से वे भारतीय नौसेना के साथ हैं। सेना में कमांडर होने के आलावा अभिलाष रेकॉन पायलट और नाविक भी हैं। उन्होंने अकेले समुद्र मार्ग से पूरी दुनिया का चक्कर लगाया है। वह कीर्ति चक्र से सम्मानित हैं और दुनियाभर के कई संस्थानों में मोटिवेशनल व्याख्यान भी देते हैं।


कमेंट करें