नेशनल

रोहिंग्याओं की जनसंख्या पर लगाम लगाने में कॉन्डम फेल, अब होगी नसबंदी

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
850
| अक्टूबर 28 , 2017 , 16:09 IST

जल्दी ही बांग्लादेश में रह रहे रोहिंग्याओं की नसबंदी कराई जाएगी। रोहिंग्याओं की बढ़ती जनसंख्या को रोकने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। पहले इस पर नियंत्रण करने के लिए शरणार्थियों को कॉन्डम बांटे गए थे, पर उसके नतीजे उत्साहजनक नहीं निकले। यही वजह है कि अब रोहिंग्या मुसलमानों की जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए बांग्लादेश की सरकार नसबंदी अभियान चलाने पर विचार कर रही है।

अधिकारियों का कहना है कि रोहिंग्या मुस्लिम कॉन्डोम का इस्तेमाल करने से हिचकते हैं, इसकी वजह से अब तक सिर्फ 549 कॉन्डोम पैकेड ही बांटे जा सके हैं। कई महिलाओं ने मीडिया से कहा है कि उनके पति कॉन्डोम के इस्तेमाल को ठीक नहीं मानते।

एक अधिकारी ने कहा कि कई रोहिंग्या पैरेंट्स के 19 तक बच्चे हैं और कई पुरुषों की एक से अधिक पत्नी हैं। इसके बाद अधिकारियों ने महिला और पुरुष, दोनों के लिए ही नसबंदी कराने की योजना शुरू करने की इजाजत मांगी है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि म्यांमार में हिंसा के बाद करीब 6 लाख से ज्यादा रोहिंग्या बांग्लादेश में रह रहे हैं। हालांकि बांग्लादेश में कुल रोहिंग्या की संख्या 10 लायक बताई जा रही है। इन शरणार्थियों को साफ भोजन और साफ पानी के लिए भी संघर्ष करना पड़ता है, ऐसे में कुछ अधिकारियों का कहना है कि अगर इनकी जनसंख्या पर रोक नहीं लगाई तो स्थिति और ज्यादा बिगड़ सकती है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें