राजनीति

मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने का रास्ता साफ, मायावती ने किया समर्थन का ऐलान

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 1
4300
| दिसंबर 12 , 2018 , 11:08 IST

मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया है। मध्य प्रदेश में कांग्रेस को 114 सीटें मिली है। वहीं बीएसपी ने कांग्रेस को समर्थन देकर उनकी मुश्किल हल कर दी है। इसी के साथ तीनों हिंदी भाषी राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया।

मायावती ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कांग्रेस को मध्यप्रदेश में समर्थन करने का ऐलान किया है। हलांकि मायावती ने कांग्रेस पर निशाना भी साधा। उन्होंने कहा कि लोगों ने मजबूरी में कांग्रेस को चुना है। जनता ने बीजेपी का धमंड चूर-चूर कर दिया। 

मध्य प्रदेश में चुनावों के परिणाम आ चुके हैं। करीब 24 घंटे से ज्यादा देत तक चली काउंटिंक के बाद चुनाव आयोग ने फाइनल नतीजों का ऐलान किया। चुनाव आयोग के अनुसार मध्य प्रदेश में कांग्रेस को 114, बीजेपी के 109, बीएसपी को 2, एसपी को 1 तथा 4 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं।

सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने राज्यकपाल को पत्र लिखकर कहा है कि उन्हें  सरकार बनाने का मौका दिया जाए ताकि वह विधानसभा में अपना बहुमत साबित कर सकें। कमलनाथ ने दावा किया कि उन्हें निर्दलीय विधायकों का समर्थन हासिल है।

वहीं दूसरी ओर बीजेपी राज्य में दूसरी बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। उधर बीजेपी भी राज्य में सरकारा बनाने का दावा पेश करेगी। बीजेपी अभी बहुमत से 6 सीट दूर है। मध्य प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष राकेश सिंह ने ट्वीट कर कहा कि प्रदेश में कांग्रेस को जनादेश नहीं है। कई निर्दलीय और अन्य बीजेपी के संपर्क में हैं। कल यानी बुधवार राज्यपाल महोदया से मिलेंगे।  

मध्य प्रदेश में दोनों ही पार्टियां सरकार बनाने का दावा पेश करने की बात कह रही हैं। अब फैसला राज्यपाल के हाथ में है कि वो पहले किसे न्यौता देती हैं। फिलहाल बहुमत किसी भी पार्टी के पास नहीं है, लोकिन दोनों ही पार्टियां सरकार बनाने का दावा पेश कर रही हैं।


कमेंट करें