राजनीति

कांग्रेस ने खेला बड़ा दाव, सीएम वसुंधरा के खिलाफ जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र को उतारा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1820
| नवंबर 17 , 2018 , 18:35 IST

कांग्रेस ने अपनी दूसरी सूची में सीएम वसुंधरा राजे को उनके घर में ही घेरने के लिए हाल ही में बीजेपी का दामन छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए मानवेन्द्र सिंह को उतारा है। मानवेन्द्र सिंह बीजेपी के संस्थापक सदस्य पूर्व केन्द्रीय मंत्री जसवंत सिंह के बेटे हैं।

बाड़मेर के शिव विधानसभा क्षेत्र से विधायक मानवेन्द्र सिंह ने बीजेपी में उपेक्षा के चलते गत सितंबर माह में ही पचपदरा में स्वाभिमान रैली कर पार्टी का दामन छोड़ दिया था। बाद में मानवेन्द्र ने दिल्ली में राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस का हाथ थामा था. इससे मारवाड़ की राजनीति में भूचाल आ गया था। पूर्व केन्द्रीय मंत्री जसवंत सिंह के परिवार का मारवाड़ में काफी प्रभाव है। उसके बाद लगातार बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों की रणनीति में कई बदलाव आते गए।

मानवेन्द्र ने जताया पार्टी का आभार

अब कांग्रेस ने सीएम राजे को उनके घर में ही घेरने के लिए जबर्दस्त रणनीति बनाते हुए अप्रत्याशित रूप से मानवेन्द्र सिंह को उनके सामने उतारकर प्रदेश के पूरे राजनीतिक दंगल को बेहद रोचक बना दिया है। टिकट मिलने के बाद मानवेन्द्र सिंह ने कहा कि वरिष्ठ नेताओं ने उन पर जो विश्वास जताया है उसके लिए वो पार्टी के आभारी हैं।

अटलजी के करीबी थे मानवेंद्र के पिता

मानवेंद्र सिंह के पिता जसवंत सिंह लंबे अटल सरकार में मंत्री थे, वो अटलजी के करीबी माने जाते थे, यहां तक कि उन्हें अटलजी का हनुमान भी कहा जाता था, लेकिन साल 2014 में बीजेपी ने उन्हें बाड़मेर से टिकट देने से इनकार कर दिया था। पिछले चार सालों से कोमा में चल रहे जसवंत सिंह ने बाद में निर्दलीय चुनाव लड़ा था और बीजेपी के उम्मीदवार से हार का सामना करना पड़ा था।


कमेंट करें