राजनीति

मिशन 2019 पर राहुल गांधी, अमेठी में सड़क किनारे ली चाय की चुस्की

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
628
| जनवरी 15 , 2018 , 13:59 IST

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में खस्ताहाल पार्टी की ओवरहॉलिंग शुरू करने जा रहे हैं। शुरुआत उन्होंने अपने ही लोकसभा क्षेत्र अमेठी से की है। कांग्रेस की कमान संभालने के बाद राहुल पहली बार अमेठी दौरे पर हैं। राहुल सोमवार सुबह लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचे, जहां पार्टी कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया।

राहुल पहुंचे हनुमान मंदिर

राहुल गांधी सड़क के रास्ते अमेठी जा रहे है। राहुल गांधी इस वक्त रायबरेली होते हुए अमेठी जा रहे हैं। इसी बीच राहुल गांधी रायबरेली जाते वक्त दर्शन के लिए चुरावा के हनुमान मंदिर पहुंचे। वहां रुक कर उन्होंने हनुमान मंदिर में पूजा की।

सड़क किनारे चाय की चुस्की लेते राहुल

इसके बाद उन्होंने एक टी स्टॉल पर रुककर चाय की चुस्कियां भी लीं। उनके साथ उत्तर प्रदेश कांग्रेस के चीफ राज बब्बर भी मौजूद हैं।

दरअसल हाल में हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में राहुल फ्रंट फुट पर खेले और पार्टी के प्रदर्शन में (हार के बावजूद) जबरदस्त सुधार दिखा। इससे पार्टी कार्यकर्ता और नेता दोनों उत्साह में हैं। दो दिन के अमेठी दौरे के दौरान राहुल के लिए करीब आधा दर्जन रोड शो तय किए गए हैं। इसके अलावा चौक-चौराहों पर स्वागत समारोह और लोगों से मुलाकात तो रहेगी ही।

कांग्रेस के लिए यूपी में वापसी बेहद मुश्किल

कांग्रेस अध्यक्ष 15 जनवरी की सुबह लखनऊ एयरपोर्ट पर उतरने के बाद रायबरेली होते हुए सलोन और अमेठी विधानसभा जाएंगे। इसके बाद 16 जनवरी को गौरीगंज, जगदीशपुर और तिलोई विधानसभा क्षेत्र में जाएंगे। तमाम उत्साह के बावजूद आलाकमान और कार्यकर्ता जानते हैं कि यूपी में लड़ाई बेहद मुश्किल है। 2017 का यूपी विधानसभा चुनाव कांग्रेस पार्टी ने समाजवादी पार्टी से मिलकर लड़ा। 403 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस ने 105 पर उम्मीदवार उतारे और जीते सिर्फ 7। नेहरू-गांधी परिवार की चुनावी कर्मभूमि रहे यूपी में कांग्रेस का ये प्रदर्शन शर्मनाक ही कहा जा सकता है।

लेकिन कांग्रेस के लिए इससे भी बड़ा झटका अमेठी और रायबरेली के नतीजे थे

बरसों से इंदिरा गांधी, संजय गांधी, राजीव गांधी और अब सोनिया और राहुल की इन दो लोकसभा सीटों में 10 विधानसभा सीटें आती हैं, जिनमें से 2017 में कांग्रेस आठ हार गई। हैरानी की बात ये कि 6 सीटें बीजेपी की हिस्से आईं। कांग्रेस सिर्फ दो पर लाज बचा पाई।

शायद इसीलिए राहुल गांधी ने अपने चुनावी घर से ही 2019 के फाइनल की शुरुआत की है।


कमेंट करें