नेशनल

नोटबंदी के दो साल बाद भी विपक्ष का रुख कायम, कांग्रेस का देशव्यापी प्रदर्शन आज

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1343
| नवंबर 9 , 2018 , 10:33 IST

नोटबंदी के दो साल पूरे होने के बाद भी विपक्षी पार्टियां इसके विरोध में कायम हैं। आज कांग्रेस देशभर में इसको लेकर विरोध प्रदर्शन करेगी। पार्टी ने कहा है कि अर्थव्यवस्था को बर्बाद और तहस-नहस करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लोगों से माफी मांगनी चाहिए। कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि दो साल पहले नोटबंदी के तुगलकी फरमान से देश की अर्थव्यवस्था को पूरी तरह तबाह करने के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करने के लिए कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता सड़कों पर उतरेंगे।

मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी को क्रूर षड्यंत्र और घोटाला करार दिया था। उन्होंने ट्वीट कर कहा था, कि "आठ नवंबर को इतिहास में बुरे दिन दिन के रूप में याद किया जाएगा।" उन्होंने कहा कि नोटबंदी नियोजित और क्रूर साजिश थी। यह घोटाला प्रधानमंत्री के चहेतों के कालेधन को सफेद करने की एक योजना थी।  कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि दो साल पहले मोदी की एकतरफा घोषणा से अर्थव्यवस्था चरमरा गई, क्योंकि उन्होंने अपने आर्थिक सलाहकार तक का समर्थन नहीं लिया।

राहुल ने एक बयान में कहा, "विमुद्रीकरण एक त्रासदी थी। यह हमारी त्रासदियों के इतिहास में अनोखी है, क्योंकि यह खुद को दिया गया दंड और आत्मघाती हमला था, जिसमें लाखों लोग बर्बाद हो गए और हजारों छोटे कारोबार ध्वस्त हो गए। विमुद्रीकरण का सबसे खराब असर अत्यंत गरीब लोगों पर पड़ा। लोगों को कइ दिनों तक अपनी छोटी बचत के लिए कतारों में लगने को बाध्य किया गया।"


कमेंट करें