नेशनल

बाघिन अवनि के एनकाउंटर से राहुल गांधी भी नाराज, कही ये बड़ी बात

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1417
| नवंबर 5 , 2018 , 13:51 IST

महाराष्ट्र के यवतमाल में 2 नवंबर को एक बाघिन अवनि का एनकाउंटर कर दिया गया था। सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी अवनि के मारे जाने का विरोध किया है। उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट से सीधे तौर पर तो किसी पर निशाना नहीं साधा, लेकिन महात्मा गांधी का वक्तव्य लिख संकेतों में निंदा की है।

राहुल ने लिखा, '' किसी देश की महानता इस बात से मापी जाती है कि वह जानवरों के साथ किस प्रकार व्यवहार करता है: महात्मा गांधी

दरअसल महाराष्ट्र सरकार ने अवनि बाघिन के जानलेवा होने पर उसे देखते ही मारने का आदेश दिया था। अवनि बाघिन ने अबतक 14 लोगों को मार दिया था, जिसके चलते बाघिन को खत्म करने के लिए 200 लोगों की टीम लगाई गई थी। लेकिन बाघिन को जिस तरह से मारा गया उससे पशु प्रेमी काफी नाराज भी हुए।

DrH2PZkUUAE1L7D

सिर्फ राहुल गांधी ही नहीं बल्कि मोदी सरकार में मंत्री मेनका गांधी ने भी अवनि की मौत पर दुख जताया था मेनका ने लिखा था कि अवनि को मारना एक अपराध का मामला बनता है। मेनका ने महाराष्ट्र सरकार की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि 'यह पूरी तरह से अवैध है वन विभाग के अधिकारी बाघिन को बेहोश करने और पकड़ने में सक्षम हैं फिर भी शूटर शाफत अली खान ने महाराष्ट्र के वन मंत्री के आदेश पर उसे मार डाला।

अवनि को मारने के आदेश के बाद ही उसे बचाने के लिए प्रयत्न और सेव टाइगर एनजीओ ने ‘लेट अवनि लिव’ अभियान भी चलाया था। उन्होंने अवनि को न मारने के लिए सुप्रीम कोर्ट तक गुहार लगाई थी। लेकिन, शीर्ष अदालत ने हाईकोर्ट के फैसले को बरकरार रखा था।


कमेंट करें