नेशनल

Viral: मैं तिरंगा हूं, तेरे हाथ में हूँ तेरी जंग में हूँ...

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2051
| अगस्त 16 , 2018 , 18:20 IST

कांग्रेस ने 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एक वीडियो सॉन्ग जारी किया। जिसका टाइटल मैं तिरंगा हूं है। तीन मिनट के इस वीडियो में देश के तरक्की और संस्कृति के साथ मौजूदा हालात को भी दिखाया गया। वीडियो की शुरूआत पंडित जवाहर लाल नेहरू के 14 अगस्त 1947 की मध्यरात्रि में दिया गया ऐतिहासिक भाषण 'ट्रिस्ट विद डेस्टनी' से किया गया है।

इस वीडियो में भारत के प्रमुख व्यक्तियों के साथ खेल, स्पेश, मनोरंजन, और शिक्षा क्षेत्रों का जिक्र किया गया है। ‘मैं तिरंगा हूं’ में मिस वर्ल्ड और एक्ट्रेस सुष्मिता सेन, हॉकी गोल्ड मेडल, एस्ट्रोनॉट कल्पना चावला, इसरो सेटेलाइट लॉन्च को भी दिखाया गया है।

इस वीडियो में जहां एक तरफ देश के विकास को दिखया गया है, वही दूसरी ओर वीडियो में मौजूदा हालात को भी दिखाया गया है। जीएसटी, यौन उत्पीड़न, मॉब लिंचिंग, नोटबदली और डॉ. नरेंद्र दाभोलकर, गोविंद पानसरे, गौरीलंकेश कलबुर्गी की हत्या का भी जिक्र किया गया है।

इस वीडियो में सभी नागरिकों को किसी भी दिन राष्ट्र ध्वज को फहराने का अधिकार दिलाने वाले पूर्व सांसद व उद्योगपति नवीन जिन्दल का भी जिक्र किया गया है।

आपको बता दें कि नवीन जिन्दल ने 1992 में भारत में पहली बार अपने कारखाने में तिरंगा फहराया था, लेकिन जिला प्रशासन ने ऐसा करने मना किया और दण्डित करने की चेतावनी भी दी गई। जिसके बाद उन्होंने खुद और भारत के नागरिकों को अपने राष्ट्र ध्वज को निजी तौर पर फहराने के अधिकार को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। सात साल बाद सुप्रीम कोर्ट ने 23 जनवरी 2004 को फैसला सुनाया कि राष्ट्र ध्वज तिरंगा फहराना हर व्यक्ति का अधिकार है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश से भारत सरकार ने फ्लैग कोड में संशोधन कर भारत के सभी नागरिकों को किसी भी दिन राष्ट्र ध्वज को फहराने का अधिकार दिया गया।


कमेंट करें