राजनीति

RSS को टक्कर देगा कांग्रेस सेवा दल, देश में 1000 जगह होगा ध्वजवंदन कार्यक्रम

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
735
| जून 11 , 2018 , 18:36 IST

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से मुकाबला करने के लिए कांग्रेस पार्टी ने कांग्रेस सेवा दल का आयोजन करेगी। कांग्रेस सेवा दल के तहत देश भर में 1000 जहगों पर ध्वज वंदन कार्यक्रम आयोजित करेगी। महीने के अंतिम रविवार को होने वाले इन कार्यक्रमों में राष्ट्रवाद को लेकर महात्मा गांधी और पं. जवाहरलाल नेहरू के सिद्धांतों की चर्चा की जाएगी।

कांग्रेस सेवा दल के मुख्य आयोजक लालजी भाई देसाई ने मीडिया को बताया कि अब सेवा दल पहले की तरह सक्रिय नहीं है। लेकिन सेवा दल ने संगठन को फिर सक्रिय करने की रूपरेखा तैयार कर ली है। हमारी कोशिश है कि हम सेवा दल को दोबारा खड़ा कर पार्टी को आगे बढ़ाने की कोशिस करेंगे।

लालजी भाई देसाई ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि अगले तीन महीने देशभर में सेवा दल के प्रशिक्षण शिविर लगाए जाएंगे। कांग्रेस सेवा दल का पहला कैंप 11 जून से मणिपुर में शुरू होगा,  जिसमें सेवा दल के स्वयंसेवक और पूर्वोत्तर में कांग्रेस के पदाधिकारी शामिल होंगे।

देसाई ने बताया कि इस वक्त देश के 700 जिलों और शहरों में कांग्रेस सेवा दल की इकाई हैं, जिनमें 20 से 200 तक स्वयंसेवक हैं। सेवा दल की एक युवा इकाई भी शुरू करने की योजना है।

आपको बता दें कि सेवा दल की शुरुआत 1 जनवरी, 1924 को एनएस हार्डिकर ने आंध्र प्रदेश के काकिनाडा में की थी। शुरुआत में सेवा दल को हिंदुस्तानी सेवा दल के नाम से जाना जाता था। आजादी की लड़ाई में शामिल कांग्रेस के बड़े नेता इसके सदस्य रहे थे। भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू कांग्रेस सेवा दल के पहले अध्यक्ष बनाए गए थे। 1932 में महिला सेना तैयार करने पर अंग्रेज शासकों ने सेवा दल पर प्रतिबंध लगा दिया था,  जिसे बाद में वापस ले लिया गया था। 


कमेंट करें