नेशनल

निकाह के नाम पर लड़कियों का सौदा करने वाले रैकेट का भंडाफोड़, 8 शेख गिरफ्तार

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
768
| सितंबर 20 , 2017 , 19:12 IST

हैदराबाद पुलिस ने कॉन्ट्रैक्ट मैरेज कराने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने इस कार्रवाई में 17 लोगों को गिरफ्तार किया है। जिसमें चार मौलानाओं समेत सऊदी अरब, अमन और कतर के 8 शेख भी शामिल हैं। इनपर निर्दोष लड़कियों के साथ धोखेबाजी का आरोप है, जो शादी के नाम पर छल करते हैं। पुराने शहर से संचालित हो रहे इस रैकेट में शामिल चार लॉज मालिकों व पांच दलालों को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

फिलहाल जांच में यह बात सामने आई है कि कॉन्ट्रैक्ट के तहत की गई शादियों के जरिए यह लोग यहां से 20 महिलाओं और नाबालिग लड़कियों की तस्करी की योजना बना रहे थे।

पुलिस ने बताया कि जाली दस्तावेजों के जरिए ऐसी शादियां करवाई जाई थीं। पुलिस के अनुसार, अरब शेखों ने दो फलखनुमा और चंद्रायण गुट्टा नाम की नाबालिग लड़कियों से कॉन्ट्रैक्ट के तहत शादी की थी, जिसे उनके चंगुल से छुड़ाया गया है।

पुलिस ने कहा कि गिरोह के संबंध में विस्तृत जांच की जा रही है। हैदराबाद पुलिस ने शहर के पुराने इलाके में कई ऐसे गिरोहों का भंडाफोड़ किया है जो जाली दस्तावेजों के जरिए ऐसी शादियां करवाते थे। उन्होंने बताया कि शादी के वक्त दुल्हन को तलाक के कोरे बॉन्ड पेपर पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा जाता था।

इससे पहले सोमवार को मुंबई का एक मुख्य काजी फरीद अहमद खान को पुलिस ने जांच के बाद हिरासत में लिया था। जिसने स्वीकार किया था कि, वह नाबालिग लड़कियों को शादी का प्रमाण पत्र दिलवाता था, जिससे ओमान के शेखों को वीजा प्राप्त करने में आसानी होती थी।

बता दें, ऐसा ही मामला कुछ महीने पहले भी सामना आया था, जब ओमान के एक 77 साल के शेख ने 16 साल की लड़की से शादी की थी। शादी के बाद वह उसे अपने साथ ले गया। जिसके बाद उस लड़की ने फोन के जरिए अपने घरवालों को बताया कि शेख उसे शारीरिक और मानसिक तौर पर परेशान कर रहा है। जिसके बाद लड़की मां ने अपने पति, देवर और ननद पर पांच लाख रुपए में बेटी बेच देने का आरोप लगाया था।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें