नेशनल

लंदन में भारत को मिली बड़ी कामयाबी, दाऊद का करीबी जबीर मोती गिरफ्तार

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2134
| अगस्त 19 , 2018 , 09:16 IST

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का दायां हाथ जबीर मोती को लंदन में गिरफ्तार किया गया है। लंदन की चारिंग क्रॉस पुलिस ने उसे शुक्रवार को हिल्‍टन होटल से गिरफ्तार किया और बाद में कोर्ट में पेश किया। मोती ब्रिटेन, यूएई और बाकी देशों में दाऊद का कामकाज संभालता था। भारत ने मोती को गिरफ्तार करने की अपील की थी। जबीर मोती पर ड्रग्‍स तस्‍करी, फिरौती और अन्‍य अपराधों में शामिल रहने का आरोप है।

मोती डी कंपनी के पैसों से जुड़े मामले देखता था। जबीर सिद्दिक उर्फ जबीर मोती अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद का विश्‍वस्‍त है, उसके पास पाकिस्‍तान की नागरिकता है। मोती मिडिल ईस्‍ट, ब्रिटेन, यूरोप, अफ्रीका में भी दाऊद का काम संभालता था। दाऊद की बीवी महजबीं भी उस पर काफी भरोसा करती हैं। दाऊद अभी पाकिस्‍तान के कराची में क्लिफ्टन इलाके में रहता है।

पुलिस को जबीर के पास पाकिस्तानी पासपोर्ट मिला है। इस पर कराची का पता लिखा हुआ है। जबीर के पास ब्रिटेन का 10 साल का वीजा था। कहा जा रहा है कि वह एंटीगुआ की नागरिकता लेने की फिराक में था।

आपको बता दें कि दाऊद इब्राहिम 1993 में हुए मुंबई बम धमाकों का सरगना है। इन दिनों पर पाकिस्तान के कराची में रहता है। 2016 में भारतीय खुफिया एजेंसियों ने जबीर और दाऊद के गुर्गे खालिक अहमद के बीच फोन पर हुई बातचीत का खुलासा किया था। इसमें पता चला कि खालिक हवाला के जरिए भेजे गए डी-कंपनी के 40 करोड़ रुपए लेकर भाग गया।


कमेंट करें