नेशनल

टैंक पर सवार हुईं निर्मला सीतारमण, पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज का लिया जायजा

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
464
| सितंबर 24 , 2017 , 11:27 IST

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण शनिवार को भारत-पाकिस्तान से सटी जैसलमेर सीमा पर पहुंचीं, जहां उन्होंने देश की सैन्य तैयारियों का जायजा लिया। रक्षामंत्री ने सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मानी जाने वाली पश्चिमी सीमा पर स्थित पोखरण फील्ड फायरिग रेंज में धनुष तोप की फायरिंग और स्वदेशी टैंक अर्जुन की मारक क्षमता का प्रदर्शन देखा।

2

इसके अलावा रक्षामंत्री ने दुनिया की सबसे लंबी दूरी तक मार करने वाली गन एटीएजीएस का प्रदर्शन भी देखा। बता दें कि इस गन को पूना स्थित डीआरडीओ ने विकसित किया है और यह पूरी तरह स्वदेशी गन है। इस मौके पर रक्षामंत्री के साथ सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत, दक्षिणी कमान के कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल हारिज, सेना और डीआरडीओ के अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने पोखरण में डीआरडीओ द्वारा विकसित की गई आधुनिक शक्तिशाली थर्ड जनरेशन अपग्रेडेड टैंक अर्जुन मार्क-2 की जबरदस्त फायरिंग क्षमता को भी देखा। उन्होंने खेतलाई रेंज में डीआरडीओ द्वारा बनाई गई 155 एमएम की देशी गन की खासियतें भी जानी। बता दें कि अभी हाल ही में इस गन ने पोखरण रेंज में 47.2 किमी की दूरी तक टारगेट को हिट करने का रिकॉर्ड कायम किया है।

3



author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें