नेशनल

रक्षा मंत्री सीतारमण ने लौटाई जेड प्लस सिक्योरिटी, J&K में बॉर्डर का लिया जायजा

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
367
| सितंबर 29 , 2017 , 19:35 IST

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण जम्मू-कश्मीर की दो दिवसीय यात्रा पर है। वह अपनी यात्रा के दौरान घाटी में नियंत्रण रेखा और लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेंगी। देश की नई रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने जेड प्लस सिक्योरिटी वापस कर दी है। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने उन्हें समझाने की कोशिश की कि उनके लिए जेड सिक्योरिटी बहुत जरुरी है। बावजूद इसके सीतारमण ने जेड प्लस सिक्योरिटी वापस कर दी है।

इसके बाद गृह मंत्रालय ने रक्षा मंत्री की सुरक्षा में सादी वर्दी में जवान तैनात कर दिए हैं। मिलिट्री इंटेलिजेंस ने भी रक्षा मंत्री के दिल्ली से बाहर जाने की स्थिति में उनकी निजी सुरक्षा में इजाफा कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक निर्मला सीतारमण नहीं चाहतीं कि वो बंदूकधारी कमांडो वाली अपनी सुरक्षा को लेकर पार्टी की आंतरिक राजनीति में किसी तरह की आलोचनाओं में घिरें। बावजूद इसके राजनाथ सिंह ने उन्हें समझाने की कोशिश की।

इतना ही नहीं रक्षा मंत्री जब दिल्ली में होती हैं तो वह बुलेट प्रूफ कार भी इस्तेमाल नहीं करती हैं। लेकिन एक सिविलियन और एक आर्मी का ड्राइवर हमेशा उनकी सुरक्षा के लिहाज से उनके साथ होता है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण जम्मू कश्मीर के दौरे पर है। निर्मला सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत के साथ सुबह यहां पहुंचीं और नियंत्रण रेखा पर स्थिति का जमीनी आकलन करने के लिए सीधे उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा सेक्टर चली गईं।

यह राज्य की उनकी पहली यात्रा है। सूत्रों ने बताया कि कुपवाड़ा से लौटने पर सेना के वरिष्ठ अधिकारी रक्षा मंत्री को उग्रवाद से निपटने और घुसपैठ विरोधी अभियानों समेत घाटी की समूची स्थिति के बारे में जानकारी देंगे।

 


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें