नेशनल

रक्षा मंत्री Sukhoi 30 MKI पर भरेंगी उड़ान, जानें इस फाइटर एयरक्राफ्ट की मारक क्षमता

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
579
| जनवरी 15 , 2018 , 20:41 IST

देश की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण फाइटर एयरक्राफ्ट सुखोई 30 एमकेआई पर उड़ान भरेंगी। आगामी 17 जनवरी को इंडियन एयरफोर्स के जोधपुर एयर फोर्स स्टेशन से वो सुखोई पर उड़ान भरेंगी। इस दौरान रक्षा मंत्री सीतारमण सुखोई की मारक क्षमता और एयर फोर्स की ताकत की भी समीक्षा करेंगी।

IAF का सबसे अहम लड़ाकू विमान है सुखोई

गौरतलब है कि सुखोई 30 एमकेआई- भारतीय वायुसेना का सबसे अहम लड़ाकू विमान है। यह बहु-उपयोगी लड़ाकू विमान रूस के सैन्य विमान निर्माता सुखोई और भारत के हिन्दुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड के सहयोग से बना है। यह विमान 3000 किलोमीटर की दूरी तक जा कर हमला कर सकता है। यह विमान हवा में ईंधन भर सकता है।

22 नवंबर को सुखोई फाइटर जेट से ब्रह्मोस मिसाइल को किया था लांच

22 नवंबर को ही सुखोई से ब्रह्मोस मिसाइल को सफलतापूर्वक लांच किया गया था। इसके साथ ही वायुसेना ऐसा करने वाले चुनिंदा देशों की कतार में शामिल हो गई। सूत्रों के मुताबिक 40 सुखोई विमानों को ब्रह्मोस से लैस करने का काम शुरू हो गया है। इस काम की समय-सीमा भी तय कर दी गई है। बताया जा रहा कि यह परियोजना 2020 तक पूरी हो जाएगी।

ध्वनि से तीन गुना तेज, 250 किमी है रेंज

ब्रह्मोस के प्रक्षेपण के लायक बनाने के लक्ष्य से हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) में इन 40 सुखोई विमानों में संरचनात्मक बदलाव किये जाएंगे। ढाई टन वजनी यह मिसाइल ध्वनि की गति से तीन गुना तेज, मैक 2.8 की गति से चलती है और इसकी मारक क्षमता 250 किलोमीटर है।


कमेंट करें