नेशनल

पटाखों पर बैन का दिल्ली पर कोई असर नहीं, और जहरीली हुई राजधानी की हवा

icon सतीश कुमार वर्मा | 0
332
| अक्टूबर 19 , 2017 , 13:10 IST

दिल्ली-NCR में प्रदूषण को कम करने के लिए दिवाली पर पटाखों की बिक्री पर बैन लगा दिया गया। लेकिन इसके बावजूद भी दिल्ली में प्रदूषण के आंकड़ों ने चौंका दिया है। दिवाली के एक दिन पहले बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल कमेटी भी दंग रह गई, जिसके बाद टीम ने करीब 10 स्टेशनों पर एयर क्वालिटी मापने की व्यवस्था की थी कि जिसमें कई चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं।

नए आकंडों के अनुसार दिवाली से पहले ही दिल्ली में हवा में घुले प्रदूषण ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। दिल्ली में सामान्य से 9 गुणा प्रदूषण दर्ज किया गया है। दिल्ली के श्रीनिवासपुरी, वजीरपुर, करणी सिंह स्टेडियम, ध्यानचंद हॉकी स्टेडियम, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, ITI जहांगीरपुरी, आनंद विहार बस अड्डा, मंदिर मार्ग, पंजाबी बाग और आरके पुरम में प्रदूषण चैक किया, जिसमें प्रदूषण के काफी चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं।

दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल कमेटी के आंकड़ों के मुताबिक वजीरपुर की हवा को दिल्ली में सबसे ज्यादा प्रदूषित है। वहीं प्रदूषित हवा के मामले में आनंद विहार का बस अड्डा दूसरे नंबर पर आता है।

Pollution
Pollution

इसके अलावा दिल्ले के पॉश इलाकों की भी हालत भी ऐसी ही है। दिल्ली के पॉश इलाकों में वायु प्रदूषण का स्तर सामान्य से लगभग सात गुना तक ज्यादा है।


author
सतीश कुमार वर्मा

लेखक न्यूज वर्ल्ड इंडिया में वेब जर्नलिस्ट हैं

कमेंट करें