नेशनल

जल्दी ही दिल्ली में चलेंगी 1000 इलेक्ट्रिक बसें, दिल्ली मंत्रिमंडल ने दी प्रस्ताव को मंजूरी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1663
| मार्च 2 , 2019 , 17:12 IST

वायु प्रदूषण के खिलाफ एक बड़ा कदम उठाते हुए दिल्ली मंत्रिमंडल ने शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी के लिए 1000 लो फ्लोर इलेक्ट्रिक बसों के प्रस्ताव को मंजूरी दी। इसे दिल्ली के लिए 'एक एतिहासिक दिन' बताते हुए राज्य परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि यह निर्णय दिल्ली के लोगों के लिए एक साफ-सुथरा और हरियाला भरा भविष्य सुनिश्चित करेगा।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, "दिल्ली मंत्रिमंडल ने 1000 लो फ्लोर इलेक्ट्रिक बसों के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।" मंत्रिमंडल ने यह निर्णय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया।

केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, "दिल्ली को बधाई। मंत्रिमंडल ने 1000 इलेक्ट्रिक बसों की मंजूरी दे दी। कई बाधाओं का निर्माण किया गया। सभी बाधाओं को हमने पार कर लिया। दिल्ली भारत का पहला ऐसा शहर होगा, जहां इतनी बड़ी संख्या में इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी।" पिछली जुलाई में, दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में 2500 करोड़ रुपये की लागत से 1000 इलेक्ट्रिक बसों को खरीदने की सैद्धांतिक मंजूरी दी थी। सरकार ने 2018-19 के बजट में इसका वादा किया था।

इलेक्ट्रिक बस को चॉर्ज करने में 6 से 7 घंटे का समय लगेगा. एक बार फुल चॉर्ज होने पर बस करीब 200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। बसों की पार्किंग की सुविधा सरकार मुहैया कराएगी। जिन रूटों पर इन बसों को चलाया जाएगा वहां भी चार्जिंग प्वाइंट बनाने की योजना है। ये सभी बसें लो फ्लोर होंगी।

कलस्टर स्कीम से आ सकतीं हैं बसें-:

दिल्ली सरकार ने करायी गई एक स्टडी के आधार पर तय किया है कि सरकार खुद इलेक्ट्रिक बसों की खरीद करने की बजाय कलस्टर स्कीम की तरह निजी कंपनियों को इलेक्ट्रिक बसें लाने के लिए आमंत्रित करेगी। परिवहन विभाग का आकलन है कि इन बसों का ऑपरेशनल कॉस्ट प्रति किलोमीटर 80 से 100 रुपए खर्च आएगा।


कमेंट करें