नेशनल

दिल्ली में शुरू हुई पिंक लाइन मेट्रो सेवा, 296 किलोमीटर का हुआ नेटवर्क

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
2192
| अगस्त 6 , 2018 , 17:20 IST

दिल्ली में यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए सरकार तेजी से काम कर रही है। पूरी दिल्ली में मेट्रो ट्रेनों का जाल बिछाया जा रहा है। जिससे यात्रियों को दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के नोएडा और गाजियाबाद के जिलों के लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने में काफी आसानी हो रही है।

इसी सिलसिले में सोमवार को केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मेट्रो भवन से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण की शुरुआत की।

शहरी मामलों के केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने इसे दिल्ली के लिए गौरव का क्षण बताया।

यह मेट्रो लाइन दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस से लाजपत नगर के बीच शुरू हुई है। इस नए रूट पर छह नए मेट्रो स्टेशन-सर विश्वेश्वरैया मोती बाग, भीकाजी कामा प्लेस, आईएनए, सरोजनी नगर, साउथ एक्सटेंशन और लाजपत नगर शामिल हैं।  

Untitled design (67)

इन सभी स्टेशनों को ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल ऑफ इंडिया ने प्लेटिनम रेटिंग दी है। यह रेटिंग ऊर्जा और पानी की कम खपत, प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण, कम कचरा उत्पन्न करने आदि जैसे मानकों पर खरा उतरने पर दी जाती है।

Pink-Line-2

इस सातवीं लाइन के उद्घाटन के साथ ही 214 स्टेशनों के जरिए से शहर में मेट्रो के नेटवर्क का 296 किलोमीटर तक विस्तार हो गया है। इस खंड के जरिए शहर के चार पसंदीदा मार्केट जगहों को जोड़ा गया है। यात्रियों के लिए इस रूट पर मेट्रो सेवा दोपहर एक बजे से शुरू हो गई है।  मेट्रो के इस हिस्से में संचालन शुरू होते ही दिल्ली वासियों में इसके पहले सफर को लेकर गजब का उत्साह देखने को मिला।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें