नेशनल

कचरा मामले में SC ने दिल्ली के LG को लगाई फटकार, कहा- बैठक नहीं स्टेटस रिपोर्ट चाहिए

दीपक गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1786
| जुलाई 12 , 2018 , 14:55 IST

दिल्ली में कचरा प्रबंधन को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एलजी, दिल्ली सरकार और केंद्र को फटकार लगाई है। दरअसल दिल्ली में कचरा प्रबंधन को लेकर एलजी ने सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दिया था। हलफनामें में कहा गया कि दिल्ली  में कचरा प्रबंधन के लिए निगम जिम्मेदार है, हम इसपर लगातार बैठक कर रहे हैं। एलजी के जवाब से सुप्रीम कोर्ट संतुष्ट नहीं दिखा।

सुप्रीम कोर्ट ने एलजी पर कड़ी टिप्पणी करते हुए कहा है कि आप चाहे बैठकें करिए या 50 चाय पीजिए लेकिन बैठक की है तो उसकी टाइमलाइन और स्टेटस रिपोर्ट पेश कीजिए।

Kachra__1

सुप्रीम कोर्ट ने कड़ी फटकार लगाते हुए पूछा कि आखिर तीन लैंडफिल साइटों का कूड़ा कब तक उठवाएंगे? लैंडफिल साइट पर पड़े कूड़े की ऊंचाई कुतुब मीनार से मात्र 8 मीटर कम रह गई है। आप लोग इसके लिए क्या कर रहे हैं।

Kachara__2

याचिकाकर्ता की ओर से कहा गया है कि बैठक में तय हुआ था कि रोजाना दो बार सफाई होगी, जो भी अधिकारी इसके लिए जिम्मेदार हैं उनके नाम वेबसाइट पर होना चाहिए। इसके लिए सजा का प्रावधान भी होना चाहिए। याचिकाकर्ता ने कहा कि सफाई से संबंधित बैठक में ना तो उपराज्यपाल खुद आए और ना ही अपना कोई नुमाइंदा भेजा।

राज्यपाल पर बरसते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आगे कहा कि आपके अफसर मुद्दों पर मीटिंग में जाने की जहमत नहीं उठाते हैं। यहां तक आपको लग रहा है कि राज्य के स्वास्थ्य मंत्री कुछ नहीं हैं, जो कुछ हूं मैं हूं। आपके अफसर उनकी मीटिंग में नहीं जाते हैं. जाहिर है एलजी यह सोचते होंगे कि वह ही अथॉरिटी हैं। फटकार लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हर मामले में मुख्यमंत्री को मत घसीटिए। आपको सिंपल अंग्रेजी में ये बताना है कि कूड़े का पहाड़ कब हटाएंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आप कह रहे हैं कि हर मामले के हम प्रभारी हैं, सुपरमैन हैं। लेकिन लगता है कि आप कुछ करेंगे नहीं। आपको लगता है कि आपको कोई छू नहीं सकता। आप संवैधानिक पद पर हैं। जब कोई काम आता है तो आप बस पास कर देते हैं कि ये उसकी जिम्मेदारी है।


कमेंट करें