नेशनल

मेट्रो किराये में बढ़ोतरी से अरविंद केजरीवाल नाराज़, मंगू सिंह को किया तलब

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1408
| सितंबर 28 , 2017 , 07:50 IST

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को दिल्ली मेट्रो के किराए में प्रस्तावित बढ़ोतरी को जनविरोधी करार दिया है। केजरीवाल ने ट्रांसपोर्ट मंत्री कैलाश गहलोत को आदेश दिए हैं कि एक सप्ताह में किराया बढ़ोतरी को रोकने के उपाय निकालें। इसके साथ ही एक महीने के अंदर रिपोर्ट सौंपने को भी कहा गया है। गहलोत का कहना है कि हाल ही में दिल्ली मेट्रो का किराया बढ़ने के बाद राइडर-शिप में गिरावट दर्ज की गई है। सरकार यात्रियों की कम होती संख्या पर भी समीक्षा करेगी।

केजरीवाल ने गुरुवार सुबह ट्वीट किया, "मेट्रो के किराए में बढ़ोतरी जनविरोधी है। मैने परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत को एक सप्ताह के भीतर इस किराया वृद्धि को रोकने का उपाय निकालने को कहा है।"

दिल्ली सरकार ने दिल्ली मेट्रो प्रमुख मंगू सिंह को इस मामले में बातचीत के लिए बुलाया है।

Metro

बता दें कि, मुख्यमंत्री केजरीवाल का ये बयान अक्टूबर में होने जा रहे मेट्रो के किराए में बढ़ोतरी के चलते आया है। इस साल दूसरी बार मेट्रो के किराए में बढ़ोतरी होने जा रही है।


Arvind-kejriwal
इससे पहले डीएमआरसी ने इसी साल मई में किराया बढ़ाया था। उस समय न्यूनतम किराया 8 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये, जबकि अधिकतम किराया 30 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया गया था।

दिल्ली मेट्रो ने चौथे फेयर फिक्सेशन कमेटी की सिफारिशों के बाद किराए में बढ़ोतरी की है।

1 अक्टूबर से अधिकतम किराया 50 रुपये से बढ़कर 60 रुपये हो जाएगा। मेट्रो में 32 किलोमीटर से अधिक दूरी तक सफर करने पर यात्रियों को 60 रुपये किराया भुगतान करना पड़ेगा। मेट्रो का बढ़ा हुआ किराया अक्टूबर की शुरुआत से ही लागू होना था लेकिन 1 और 2 अक्टूबर की छुट्टी के दिन मेट्रो में रियायती किराया लगता है, इस वजह से 3 अक्टूबर से नया किराया लागू होगा।

बढ़े हुए किराए की नई दरें  -

- 2 किमी तक के लिए 10 रुपए देने होंगे।

- 2 से 5 किमी तक के लिए 15 की जगह 20 रुपए रुपए देने होंगे।

- 5 से 12 किमी तक के लिए 20 की जगह 30 रुपए देने होंगे।

- 12 से 21 किमी तक के लिए 30 की जगह 40 रुपए देने होंगे।

- 21 से 32 किमी तक के लिए 40 की जगह 50 रुपए देने होंगे।

- 32 किमी से ज्यादा सफर के लिए 50 की जगह 60 रुपए देने होंगे।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें