नेशनल

मजेंटा लाइन के उद्घाटन के बाद मोदी करेंगे रोड शो, जनसभा को भी करेंगे संबोधित

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
228
| दिसंबर 25 , 2017 , 12:55 IST

दिल्ली मेट्रो के 15 पूरे होने के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को मेट्रो की मजेंटा लाइन का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी बॉटनिकल गार्डन स्टेशन पर मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर इस लाइन का दोपहर एक बजे शुभारंभ करेंगे। इस मौके पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई मंत्री और डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. मंगू सिंह मौजूद रहेंगे।

12.64 किलोमीटर लंबी यह लाइन नोएडा के बॉटनिकल गार्डन को दक्षिण दिल्ली के कालकाजी मंदिर स्टेशन से जोड़ती है। नई रूट का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी मेट्रो ट्रेन में बैठकर ओखला बैराज मेट्रो स्टेशन जाएंगे।

ओखला बैराज मेट्रो स्टेशन से प्रधानमंत्री एक रोड शो भी करेंगे। ये रोडशो ओखला बैराज से महामाया फ्लाई ओवर होते हुए नोएडा सेक्टर-94 तक होगा। इसके बाद प्रधानमंत्री का काफिला नोएडा सेक्टर-126 पहुंचेगा। सेक्टर 126 स्थित एमिटी यूनिवर्सिटी में प्रधानमंत्री एक सभा को भी संबोधित करेंगे। इसके लिए यूनिवर्सिटी में सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. प्रधानमंत्री 2 बजे वापस लौट जाएंगे।

दिल्ली मेट्रो अपने 15 साल पूरा कर रही होगी। इसकी शुरुआत 25 दिसंबर, 2002 को हुई थी जब शाहदरा से तीस हजारी के बीच 8.5 किलोमीटर के रास्ते का उद्घाटन हुआ था। इन सालों में यह दिल्लीवासियों के जीने का तरीका बन गई है। आज यह 230 किलोमीटर से अधिक के दायरे में फैली है।

मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) ने पिछले महीने 12 .64 किलोमीटर वाले इस सेक्शन को सुरक्षा संबंधी मंजूरी दी थी। यह मार्ग बॉटनिकल गार्डन- जनकपुरी वेस्ट (मैजेंटा) लाइन का हिस्सा है। इस सेक्शन में मेट्रो की नई आधुनिक ट्रेनें चलेंगी, जो कि बिना चालक की मौजूदगी के भी चल सकती है।

वहीं इस मार्ग पर अत्याधुनिक संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण (सीबीटीसी) सिग्नल तकनीक भी सेवा में लगाई जाएगी, जिसकी मदद से ट्रेन की आवाजाही 90-100 सेकंड के भीतर हो सकेगी। फिलहाल नोएडा से दक्षिणी दिल्ली के इलाकों में जाने के लिए मंडी हाउस पर मेट्रो बदलकर ब्लू लाइन से वायलेट लाइन पर जाना होता है।

नए सेक्शन के खुलने के बाद यात्री सीधे वायलेट लाइन पर स्थित कालकाजी मंदिर मेट्रो स्टेशन पहुंचेंगे। इसकी वजह से यात्रा समय में 45 मिनट की कमी आएगी। वहीं बॉटनिकल गार्डेन से जनकपुरी वेस्ट (38.23 किलोमीटर) का पूरा कॉरिडोर जब खुल जाएगा तो नोएडा के यात्री हौज खास में ट्रेन बदलकर सीधे गुड़गांव जा सकेंगे। दिल्ली के बाहर पहली बार बॉटनिकल गार्डन एक ऐसा मेट्रो स्टेशन होगा जहां पर मेट्रो की विभिन्न लाइनें आकर मिलेगी।


कमेंट करें