नेशनल

दिल्ली मेट्रो यात्रियों के लिए राहत की खबर, लागू होगा ओपन गेट सिस्टम

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1275
| अक्टूबर 28 , 2017 , 18:01 IST

दिल्ली मेट्रो में एक बड़ा बदलाव आने वाला है। यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए, डीएमआरसी ने पुराने नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। प्रवेश और निकासी के लिए प्रयोग होने वाले ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन (AFC) गेट्स पर ओपन सिस्टम लागू किया जाएगा, जिसके बाद यात्रियों की सुविधा के लिए यह गेट हमेशा खुले रहेंगे।

मेट्रो प्रशासन का दावा है कि वर्तमान व्यवस्था में प्रति गेट से एक मिनट में निकलने वाले यात्रियों की संख्या 10-15 होती है जबकि, ओपन गेट सिस्टम व्यवस्था लागू होने के बाद एक मिनट में 20-25 यात्री बाहर निकल सकेंगे। यानि इस व्यवस्था से यात्रियों की प्रवेश और निकासी में 65 फिसदी तक की बढ़ोत्तरी होगी।

फिलहाल मेट्रो स्टेशनो पर प्रवेश और निकास के लिए लगाए गए गेट बंद रहते हैं, जो टोकन/मेट्रो कार्ड टच किए जाने के बाद ही खुलते हैं। सभी मेट्रो स्टेशन पर ओपन गेट सिस्टम लागू होने के बाद ये गेट पूरी तरह से खुले रहेंगे और यात्री अपना टोकन/मेट्रो कार्ड टच गेट से टच करने के बाद प्रवेश और निकास कर सकेंगे। अगर किसी परिस्थिति में कोई यात्री टोकन/मेट्रो कार्ड को गेट से टच कराए बिना इस गेट से गुजरने की कोशिश करेगा, तो यह गेट अपने आप बंद हो जाएगा।

इस नए सिस्टम से बार-बार गेट खुलने और बंद होने में लगने वाला समय बचेगा जिससे कम समय में अधिक यात्री एक गेट से निकल सकेंगे। अक्सर पीक टाइम पर यात्रियों की बढ़ती संख्या के कारण अधिक भीड़ हो जाती है। उम्मीद है डीएमआरसी की इस नई पहल से इस पर कुछ हद तक कमी लाई जा सकेगी।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें