नेशनल

अयोध्या से लेकर रामेश्वरम तक की यात्रा करवाएगी 'रामायण एक्सप्रेस'

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1776
| नवंबर 15 , 2018 , 15:39 IST

दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से 'रामयण एक्सप्रेस' को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ‘रामायण एक्सप्रेस’ की रवानगी के दौरान  माला पहने, तिलक लगाए और राम के वेश दिखने वाले ने राम नाम के नारों के बीच यात्रियों का स्वागत किया गया। इसमें सवार ज्यादातर यात्री रिटायर्ड अधिकारी थे जो रेलवे के इस तरह के इंतजाम से आश्चर्यचकित थे और वे हनुमान, सीता और राम का आशीर्वाद चाह रहे थे।

‘रामायण एक्सप्रेस’ समूचे रामायण सर्किट पर दौड़ने वाली विशेष पर्यटक ट्रेन श्री रामायण एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया, जो हिन्दू महाग्रंथ में वर्णित प्रमुख स्थानों पर जाएगी।

प्रमुख धामों की सैर कराएगी ट्रेन

यह ट्रेन देश की पहली ऐसी ट्रेन होगी जो कि राम भक्तों को हिन्दू महाग्रंथ में वर्णित श्रीराम के प्रमुख धामों की सैर कराएगी। दिल्ली से चली यह ट्रेन सबसे पहले अयोध्या पहुंचेगी। वहीं इसके बाद नंदीग्राम, सीतामढ़ी, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक और हंपी रुकते हुए रामेश्वरम में जाकर अपना एक तरफ का सफर पूरा करेगी। ट्रेन तमिलनाडु के रामेश्वरम तक की यात्रा 16 दिन में पूरी करेगी, और इस दौरान भगवान राम के जीवन से जुड़े प्रमुख स्थलों पर जाएगी।

एक बार में 800 यात्री कर सकेंगे सफर

टूर पैकेज में धर्मशालाओं में भोजन, आवास, दर्शनीय-स्थलों की सैर की व्यवस्था होगी और आईआरसीटीसी के टूर मैनेजर भी पर्यटकों के साथ पूरे दौरे की यात्रा करेंगे। रामायण एक्सप्रेस में एक बार में 800 यात्री यात्रा कर सकेंगे। जिसके टिकट की कीमत 15,120 रुपये होगी। हालांकि श्रीलंका के दौरे के लिए अलग से आपको शुल्क चुकाना होगा।

श्रीलंका जाने के लिए चुकाने होंगे ज्यादा रुपये

अगर आप श्रीलंका का सफर भी करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप चेन्नई से कोलंबो की उड़ान ले सकेंगे। इसके बाद यहां आपको 5 रात और 6 दिन का पैकेज मिलेगा। श्रीलंका के इस पैकेज की कीमत प्रति व्यक्ति 36,970 रुपये होगी। इस टूर पैकेज में कैंडी, नुवारा एलिया, कोलंबो और नेगोंबो जैसे स्थानों की सैर करने का मौका मिलेगा।


कमेंट करें