नेशनल

ट्रेन 18: चेयरकार का 1,850 तो Executive क्लास का इतना होगा किराया

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1751
| फरवरी 11 , 2019 , 19:12 IST

नई दिल्ली से वाराणसी के बीच शुरू होने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस या ट्रेन 18 में यात्रियों को खाना लेना ही होगा। वे इससे मना नहीं कर सकते जैसा की शताब्दी, राजधानी और दुरंतो एक्स्पेस में होता है। इसके साथ ही ट्रेन का किराया भी बाकी ट्रनों से ज्यादा है।

दिल्ली से वाराणसी के बीच एसी चेयर कार का किराया 1850 रुपये, जबकि एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 3520 रुपए होगा, जिसमें कैटरिंग का चार्ज जुड़ा है। विश्वसनीय सुत्रों ने यह जानकारी दी है।

वापसी के दौरान चेयर कार टिकट की कीमत 1,795 रुपए होगी और एग्सिक्युटिव कार के यात्रियों को 3,470 रुपए चुकाने होंगे। वंदे भारत एक्सप्रेस में चेयर कार का किराया समान दूरी के लिए दौड़ रही शताब्दी के चेयरकार के मुकाबले 1.5 गुना आधिक है तो एग्जिक्युटिव क्लास का किराया एसी फर्स्ट क्लास सिटिंग से 1.4 गुना अधिक है।

इस सेमी हाइ स्पीड ट्रेन को 15 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। ट्रेन में 2 तरह की बोगियां हैं, एक्जिक्युटिव क्लास और चेयर कार। दोनों ही कैटिगरी के लिए खाने की कीमत भी अलग-अलग है। ट्रेन अपनी 755 किलोमीटर की यात्रा में दो स्टेशनों कानपुर और प्रयागराज में रुकेगी। इस मार्ग पर यह सबसे ज्यादा तेज गति से चलने वाली ट्रेन होगी जो मात्र 8 घंटे में पूरी यात्रा तय करेगी।

गौरतलब हो कि ट्रेन 18 के उद्घाटन की तैयारियों में रेलवे का पूरा अलमा जुटा हुआ है। ट्रेन का दो बार ट्रायल हो चुका है और अब तीसरी बार अलीगढ़ तक ट्रेन का ट्रायल किया गया। दिल्ली से वारणसी वाया कानपुर प्रस्तावित वंदे भारत ट्रेन का शेड्यूल जल्द ही फाइनल की जाएगी।


कमेंट करें