नेशनल

सर्वे में खुलासा, महिलाओं की सुरक्षा के मामले में सबसे बदतर शहर है दिल्ली

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1848
| अक्टूबर 17 , 2017 , 08:54 IST

दिल्ली को लेकर एक चौका देने वाला खुलासा सामने आया है ।महिलाओं की सुरक्षा और उनके साथ यौन हिंसा की दृष्टि से राजधानी दिल्ली दुनिया के सबसे बुरे शहरों में से एक है। द थॉमसन रायटर्स फाउंडेशन नाम की संस्था ने एख सर्वे से मिले नतीजों को आधार बनाते हुए दिल्ली और ब्राजील के साओ पोलो शहर को महिलाओं के साथ यौन हिंसा के मामले में संयुक्त रूप से पहले नंबर पर रखा है। यह सर्वे बताता है कि दिल्ली 'वूमेन फ्रेंडली' शहर नहीं है।

सर्वे कहता है कि दिल्ली में महिलाएं असुरक्षित हैं और यहां उन्हें लगातार यौन हिंसा का शिकार होना पड़ता है। महिला सुरक्षा की दृष्टि से दिल्ली को सर्वे में असंवेदनशील बताया गया है। वहीं इस सर्वे में लंदन को महिला सुरक्षा के लिहाज से पहले नंबर पर रखा गया है।

इसमें यौन अपराध के मामले में दुनिया के 19 महानगरों में दिल्ली और साओ पाउलो निचले पायदान पर हैं। ब्राजील में काम कर चुकीं भारत में संयुक्त राष्ट्र महिला मामलों की प्रमुख रेबेका रिचमैन ने कहा, ‘मैं इन नतीजों से चकित नहीं हूं।’

यह सर्वे 380 विशेषज्ञों पर आधारित है। उनसे एक करोड़ से अधिक आबादी वाले शहरों में यौन अपराध के जोखिम के अलावा महिलाओं के लिए स्वास्थ्य और आर्थिक अवसरों के बारे में सवाल किए गए थे।

वहीं मिस्र की राजधानी काइरो को महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से सबसे खतरनाक माना गया है। इस मामले में काइरो के बाद मेक्सिको और ढाका का स्थान है। महिलाओं के लिए टोक्यो को सबसे सुरक्षित माना गया है।

यह सर्वे दिल्ली गैंगरेप की घटना के ठीक पांच साल बाद किया गया है। निर्भया गैंगरेप के बाद पूरे देश और खासकर दिल्ली में आंदोलन चला था। सरकार ने भी कई कदम महिलाओं की सुरक्षा के लिए उठाने की बात कही थी लेकिन सर्वे कुछ और ही कहानी कह रहा है। आपको बता दें कि दिल्ली 'रेप कैपिटल' के नाम से भी बदनाम रही है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें