नेशनल

देवबंद के काज़ी का फरमान, जहां बजेगा DJ वहां नहीं होगा 'निकाह'

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1357
| अप्रैल 2 , 2018 , 13:34 IST

उत्तर प्रदेश के देवबंद शहर के काज़ी मुफ्ती अज़हर हुसैन ने फरमान जारी किया है। फरमान में कहा गया है कि जिस शादी में नाच-गाना और डीजे का इस्तेमाल  होगा, वहां पर 'निकाह' नहीं करवाया जाऐगा।

उनका कहना है कि ये सब इस्लाम के खिलाफ है, हम इस तरह की शादी से किनारा करेंगे। मुफ्ती अज़हर हुसैन ने बताया कि अगर निकाह से पहले संगीत या डांस होता है तो ये अलग मामला है।

दरअसल, काजी मुफ्ती अज़हर हुसैन मियां ने अपने निवास पर एक बैठक का आयोजन किया था। इस बैठक में घंटो तक इस्लाम धर्म और इस्लाम धर्म की बातों पर चर्चा हुई। युवाओं को किस तरह से धार्मिक बनाया जा सकता है इस पर चर्चा हुई और इस्लाम के बताए मार्ग पर चलने का आह्वान किया गया।

इसी बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय किया किया गया कि जो मुस्लिम समुदाय के लोग हैं वह अपने बच्चों की शादियों में बैंड बाजा या नाच गाना ना कराऐं। बैठक में तय हुआ कि अगर मना करने के बावजूद भी कोई मुस्लिम परिवार ऐसा करता है तो काजी उसके यहां निकाह नहीं पढ़ेंगे।

अगर शादी में डीजे नाच गाना या फिर बैंड बाजा होता है तो यह इस्लाम के खिलाफ है और ऐसा करने वालों की शादी में निकाह नहीं पढ़ाया जाएगा।

काजी मुफ्ती अज़हर हुसैन ने देशभर के काजियों से इस निर्णय पर सहमति देने की अपील करते हुए कहा कि ऐसा करने वालों की शादी में निकाह न पढ़ाया जाए। उन्होंने कहा कि शरीयत में गाना बजाना वह नाच गाना करना नाजायज है इसलिए मुस्लिम समाज को इस तरह की कुरीतियों से बचना चाहिए।


कमेंट करें