नेशनल

बुलेट ट्रेन के लिए सेलेक्ट हुआ NID छात्र का डिजाइन, बन गया Logo

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1100
| अक्टूबर 30 , 2017 , 12:29 IST

देश की पहली बुलेट ट्रेन सेवा के लिए हैदराबाद के एक छात्र द्वारा डिजाइन किया गया लोगो (चिन्ह) सिलेक्ट किया गया है। केन्द्र सरकार की 30 प्रतियोगिताओं में फेल होने के बाद आखिरकार चक्रधर आला नाम के इस छात्र की डिजाइन बुलेट ट्रेन कॉरपोरेशन के लोगो के लिए सिलेक्ट हो ही गई। 

 

27 साल के चक्रधर नाकामयाबियों से हारे नहीं, बल्कि हर बार नया लोगो बनाकर प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। लोगो बनाने के जुनून के चलते दोस्त चक्रधर को 'लोगो मैैन' बुलाते हैं। उन्हें इस लोगो पर 1 लाख रुपए का इनाम भी मिलेगा।

 

 गुजरात में पढ़ाई करते हैं चक्रधर

 

-चक्रधर आला कहते हैं,

''अगर कोई इस लोगो को करीब से देखे तो उसे ट्रेन और चीते जैसी आकृति दिखेगी। इसमें बनाए गए प्वाइंट्स स्टेशन और इसके रूट को दिखाते हैं। डिजाइन में बुलेट ट्रेन के कई पहलुओं को शामिल किया है। इसमें चीता- हाई स्पीड, क्रेडिविलिटी और भरोसे को दिखाता है। लोगो में इसके शरीर पर उकेरे गए प्वाइंट्स रेल नेटवर्क के साथ किसी ट्रेन का नक्शा है।''

Add heading
 
-

चक्रधर के मुताबिक, उन्होंने स्वच्छ भारत और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसे कई प्रोग्राम्स के लोगो भी बनाए थे, लेकिन सिलेक्ट नहीं हुए। केंद्र सरकार के पोर्टल MyGov.in पर हुई लोगो प्रतियोगिता की ज्यूरी को ट्रेननुमा चीता की डिजाइन पसंद आई। यह मेरी पहली जीत है।

 

NID में पढ़ाई कर रहे हैं चक्रधर

- चक्रधर (27) फिलहाल अहमदाबाद के नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ डिजाइन (NID) में सेकंड ईयर का स्टूडेंट है। फैमिली हैदराबाद में रहती है। चक्रधर के पिता ब्यूरोक्रेट और मां स्कूल में स्कूल में प्रिंसिपल हैं।


कमेंट करें