नेशनल

Air India के सीनियर पायलट कठपालिया का लाइसेंस 3 साल के लिए निलंबित, पी रखी थी शराब

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1630
| नवंबर 12 , 2018 , 20:08 IST

एयर इंडिया के डायरेक्टर कैप्टन अरविंद कथपालिया रविवार को कथित रूप से प्री-फ्लाइट अल्कोहल टेस्ट में विफल हो गए, जिसके बाद उन्हें 'उड़ने के लिए उपयुक्त नहीं' घोषित किया गया। वह एयर इंडिया की उड़ान पर दिल्ली से लंदन AI-111 ले जाने के लिए तैयार थे। कथपालिया दूसरी बार परीक्षण में असफल रहे। इससे पहले 19 जनवरी 2017 को उनका टेस्ट 'पॉजिटिव' आया था।

कथपालिया को ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट में दो बार फेल होने के बाद उन्हे रोक दिया गया है और उनका फ्लाइंग लाइसेंस 3 साल के लिए निलंबित कर दिया गया है। वहीं उनकी जगह दूसरे पायलट को भेजा गया है। इस वजह से उड़ान 55 मिनट लेट भी हुई थी।

डीजीसीए के नियमों के मुताबिक पहली बार इस तरह का मामला सामने आने पर दोषी का लाइसेंस 3 महीने के लिए निलंबित किए जाने का प्रावाधान है। दूसरी बार 3 साल के लिए सप्पेंशन किया जाता है और तीसरी बार पकड़े जाने पर लाइसेंस हमेशा के लिए रद्द करने का नियम है।

एयरक्राफ्ट नियमों के मुताबिक क्रू मेंबर उड़ान से 12 घंटे पहले तक अल्कोहल नहीं ले सकते। उड़ान भरने से पहले और बाद में उन्हें अल्कोहल टेस्ट भी पास करना होता है।

बताते चलें कि एक रिपोर्ट के अनुसार देश में विभिन्न हवाई अड्डों पर अपनी उड़ानों से पहले तीन साल में 132 पायलट नशे में पाए गए। 2015 में 43, 2016 में 44 और 2017 में 45 ऐसे पायलट पकड़े गए जो उड़न भरने से पहले अल्कोहल टेस्ट में नशे में पकड़े गए।


कमेंट करें