खेल

696 दिनों बाद मैदान पर दिखा'कैप्टन' कूल धोनी का जलवा

आशुतोष कुमार राय, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1652
| सितंबर 25 , 2018 , 21:23 IST

एशिया कप के फाइनल में पहुंच चुकी भारतीय टीम का मुकाबला आज टूर्नामेंट में सबसे कमजोर आंकी जा रही टीम अफगानिस्तान से हो रहा है। जैसा कि पहले ही माना जा रहा था कि भारतीय टीम को मिडिल ऑर्डर को चेक करने की जरुरत है। अब तक के मुकाबलों में ऐसा हो नहीं पाया क्यों कि टीम इंडिया के ओपनरों ने लगभग सभी मैंचो की जीत की पटकथा लिख डाली।

जिस टीम को सबसे कमजोर माना जा रहा था, उस अफगान टीम से पहले पाकिस्तान और फिर बांग्लादेश लगभग हारते-हारते बचे। ऐसे में यह कहना कि भारत के लिए मुकाबला आसान होगा, गलत साबित हो सकता है हालांकि अफगानिस्तान ने मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया है।

धोनी की कप्तानी में खेलेगा इंडिया-:

कैप्टन की भूमिका छोड़ चुके धोनी अफगानिस्तान के खिलाफ कॉफी समय बाद बतौर कप्तान नजर आएंगे। 696 दिन बाद एक बार फिर महेंद्र सिंह धोनी ने टीम इंडिया की कमान संभाली है। टीम इंडिया आज के मैच में कई बदलावों के साथ भी उतरी है। जिसमें सबसे बड़े बदलाव एशिया कप में अपने पूरे फॉर्म में चल रहे ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन को आराम दिया गया है।

युवा भारतीय गेंदबाज दीपक चहर वनडे क्रिकेट में अपना डेब्यू कर रहे हैं। उन्हें टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने वनडे कैप दी है। वहीं चहल, भुवनेश्वर कुमार और बुमराह को आराम दिया गया है।

ध्यान देगा टीम इंडिया-:

भारत को एक बात ध्यान रखनी होगी कि अगर अफगानिस्तान पहले बल्लेबाजी करता है तो उसे 250 तक नहीं पहुंचने दे क्योंकि अफगानिस्तान ने कई मौकों पर इस लक्ष्य का मजबूती से बचाव किया है। बेशक भारतीय टीम प्रबंधन ने इस बात पर ध्यान दिया होगा और यह सलाह दी होगी कि अफगानिस्तान को 200 के तकरीबन रोका जाए।

अफगान पहले ही हो गया है बाहर-:

अफगानिस्तान की टीम अंकतालिका में अपने दोनों मैच हार कर बिना किसी अंक के सबसे नीचे है. पाकिस्तान और बांग्लादेश दोनों के दो-दो अंक हैं। ऐसे में अगर अफगानिस्तान जीत भी जाता है तो उसकी फाइनल में जाने की संभावना नहीं है।

क्योंकि उधर पाकिस्तान और बांग्लादेश में जो टीम जीतेगी वो फाइनल में होगी और अगर मैच रद्द भी हो जाता है तो दोनों टीमों को एक-एक अंक मिलेगा और फिर नेट रन रेट के आधार पर जो टीम आगे होगी वो फाइनल खेलेगी। इस पिक्चर में अफगानिस्तान मैच जीतने के बाद भी फाइनल की रेस में नहीं है।


कमेंट करें