खेल

महेन्द्र सिंह धोनी 36 की उम्र में भी 26 साल वालों पर भारी हैं: रवि शास्त्री

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2027
| दिसंबर 25 , 2017 , 17:46 IST

भारतीय टीम के पूर्व कैप्टन और कैप्टन कूल के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी भारतीय टीम के लिए बैकबोन की तरह हैं। टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री ने कहा कि, महेंद्र सिंह धोनी भारतीय वनडे टीम का अभिन्न हिस्सा हैं। धोनी एकमात्र ऐसे खिलाडी हैं जो अपने से 10 साल जूनियर खिलाड़ियों से भी अधिक फिट और चुस्त हैं। शास्त्री ने आगे कहा कि, धोनी में खामियां तलाशने के बजाय उनके आलोचकों को अपने कैरियर का विश्लेषण कर लेना चाहिए।

पिछले कुछ दिनों से धोनी की बल्लेबाजी को काफी आलोचना का सामना करना पड़ा। हालांकि धोनी ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने आलोचकों को खामोश कर दिया है। शास्त्री ने कहा कि , ‘हम मूर्ख नहीं हैं। मैं खुद पिछले 30-40 साल से यह खेल देख रहा हूं। विराट कोहली भी एक दशक से टीम का हिस्सा है।

60326426

इसलिए हमें पता है कि इस उम्र में भी धोनी 26 साल के खिलाड़ियों पर भारी पड़ते हैं। जो लोग धोनी की आलोचना कर रहे हैंवे शायद यह भूल गए हैं कि उन्होंने भी क्रिकेट खेला है। विकेट के पीछे धोनी की मुस्तैदी का कोई भी जवाब नहीं। भारतीय टीम के मुख्य चयनकर्ता एमएके प्रसाद ने भी साफ तौर पर कहा कि युवा खिलाड़ियों में कोई भी उनके बराबर का नहीं है।

शास्त्री ने आगे कहा कि, ‘आलोचना करने वाले खुद को आइने में देखें और खुद से सवाल करें कि वे 36 साल की उम्र में क्या थे ? क्या वे 2 रन इतनी तेजी से भाग सकते थे। नहीं भाग सकते जब तक वो 2 रन के लिए जायेंगे तब तक धोनी तीन रन भाग चूका होगा। धोनी ने दो वर्ल्ड कप जीता है।वनडे टीम में धोनी की जगह लेने लायक कोई भी विकेटकीपर नहीं है।

MS_Dhoni_in_T20_World_Cup_2016_HD_Wallpapers

धोनी का विकल्प तलाशना आसान नहीं हैं यह बेहद ही मुश्किल काम है। शास्त्री ने आगे कहा कि, धोनी भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में एक सर्वश्रेष्ठ खिलाडी हैं। धोनी के पास ऐसे गुण हैं  जो बाजार में नहीं मिलते हैं। धोनी का यह गन आपको कहीं और नजर नहीं आएगा। शास्त्री ने आगे कहा कि, धोनी टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलता मलतब की वह 2019 वर्ल्ड कप तक क्रिकेट खेल सकता है।


कमेंट करें