बिज़नेस

1 जनवरी से सामानों पर MRP लिखें ई-कंपनियां या जेल जाने को रहें तैयार

अमितेष युवराज सिंह | न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1578
| दिसंबर 27 , 2017 , 17:46 IST

अगर आप भी ऑनलाइन लेन-देन करते हैं और सामान लेने समय उसपर एमआरपी नहीं लिखा हुआ है तो नया नियम जान लीजिए। सरकार ने ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए नई एडवाइजरी जारी की है। सरकार ने कहा है कि 1 जनवरी, 2018 से सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को वस्तुओं पर एमआरपी के साथ-साथ एक्सपायरी डेट और कस्टम केयर डिटेल्स भी लिखनी होगी।

1 जनवरी से अगर ई-कॉमर्स कंपनियां इन नियमों का पालन नहीं करती हैं तो उनपर पेनाल्टी के अलावा जेल भी भेजा जा सकता है। कंपनियों को यह जानकारियां बड़े फॉन्ट में लिखनी होगी जिससे यह आसानी से पढ़ी जा सकें।

Medical-devices-to-mention-maximum-retail-price-soon

नियम के मुताबिक जो ई-कॉमर्स कंपनियां प्री-पैकेज्ड प्रॉडक्ट्स पर जानकारियां नहीं लिखेंगी उनपर पहली बार में 25 हजार रुपये, दूसरी बार में 50 हजार रुपये और तीसरी बार में 1 लाख रुपये का जुर्माना लगेगा और उसके बाद एक साल तक की जेल भी हो सकती है। बाकी जानकारियों के अलावा ई-कॉमर्स कंपनियों पर सेलर्स को मैन्युफैक्चरिंग डेट, एक्सपायरी डेट, नेट कॉन्टिटी, देश और कस्टमर केयर डिटेल्स देनी होंगी।

आपके बता दें कि पिछले हफ्ते कैबिनेट ने नए कन्ज्यूमर प्रोटेक्शन बिल को मंजूरी दी है जिसमें उपभोक्ताओं के अधिकारों की रक्षा करने के लिए जुर्माना और जेल का प्रावधान है।


कमेंट करें