नेशनल

कांग्रेस ने मोदी सरकार से पूछा सवाल, क्या 'टूट' गया है डोकलाम समझौता?

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
735
| अक्टूबर 27 , 2017 , 23:02 IST

डोकलाम में चीनी सेना के दोबारा जमा होने की ताजा रिपोर्ट के बीच कांग्रेस ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछा कि क्या डोकलाम समझौता 'टूट' (ब्रीच्ड) गया है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने 'द प्रिंट' के 'डोकलाम पठार के पास जमा हुए चीनी सैनिक, सेटेलाइट फोटो में दिखे' न्यूज रिपोर्ट को ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा, "प्रधानमंत्री ने यथास्थिति का दावा किया था। सेटेलाइट फोटो में यह गलत साबित हुआ। राष्ट्रीय सुरक्षा खतरे में?

कांग्रेस प्रवक्ता सुरजेवाला ने पूछा कि, क्या प्रधानमंत्री देश को अंधेरे में रख रहें हैं। वहां 'डिसइंगेजमेंट' की वास्तविक स्थिति क्या है? उन्होंने कहा कि, क्या डोकलाम समझौता टूट गया है? इसके साथ ही उन्होंने पूछा कि, सीना थपकाने, 'लाल आंख' और मोदी जी के 'जीत के दावों' का क्या हुआ?

विदेश मंत्रालय ने हालांकि डोकलाम में चीनी सेना की उपस्थिति की मीडिया रिपोर्ट को खारिज कर दिया और कहा कि वहां यथास्थिति बनी हुई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि, मुझे लगता है, हमें स्थिति की समझ की सही जानकारी होनी चाहिए और इसे बढ़ा चढ़ा कर पेश नहीं करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि, मैं यह कहना चाहता हूं कि विवादित क्षेत्र में कोई नई बात नहीं हुई है और 28 अगस्त के बाद इसके आस-पास कुछ नहीं हुआ है। इस क्षेत्र में यथास्थिति बनी हुई है।

Hin-news-00582768-Randeep-Singh-Surjewala--7

उल्लेखनीय है कि भारत और चीन की सेना डोकलाम में दो महीने तक एक-दूसरे के आमने-सामने आ गई थी और 28 अगस्त को दोनों देशों की ओर से इस विवादित क्षेत्र से अपनी सेनाओं को हटाने के फैसले के बाद यह विवाद थमा था।


कमेंट करें