इंटरनेशनल

व्हाइट हाउस में ट्रंप ने मनाई दिवाली, कहा- भारत ने दुनिया को दिया सबसे बड़ा लोकतंत्र

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
474
| अक्टूबर 18 , 2017 , 19:58 IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में भारतीय अमेरिकी समुदाय के सदस्यों के बीच दिया जलाकर दिवाली मनाई और कहा कि वह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपने रिश्ते को खास अहमियत देते हैं। ट्रंप की बेटी इवांका भी मंगलवार को ओवल ऑफिस में इस उत्सव में शामिल हुईं। यहां इस दौरान संघीय सूचना आयोग के अध्यक्ष अजीत पई, संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजनयिक निक्की हेली और मेडिकेयर और मेडीकेड सेवा केंद्र की प्रशासक सीमा वर्मा भी उपस्थित थीं।

Donald-trump-celebrates-diwali-at-white-house

ट्रंप ने इस अवसर पर दिए गए अपने भाषण में अमेरिका व भारत के प्रगाढ़ रिश्तों और भारतीय मूल के अमेरिकियों के अमेरिका में दिए गए योगदान का जिक्र किया। ट्रंप ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा, "मैं कई प्रशासनिक अधिकारियों और भारतीय-अमेरिकी समुदाय के नेताओं के साथ हिंदुओं के प्रकाश पर्व- दिवाली को मनाकर गौरवांवित महसूस कर रहा हूं।" ट्रंप ने कहा, "जैसा कि हम करते हैं, हम खासकर भारत के लोगों, हिंदू धर्म की धरती, जिसने दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को बनाया है, को खासकर याद रखते हैं।"

डोनाल्ड ट्रंप को देखिये दिवाली मनाते हुए-

उन्होंने कहा, "मैं भारत के प्रधानमंत्री मोदी के साथ अपने मजबूत संबंधों को बहुत महत्व देता हूं। दिवाली हिंदू धर्म का सबसे महत्वपूर्ण उत्सव है।" उन्होंने कहा, "नए वर्ष में शांति और समृद्धि का समय, यह एक परंपरा है जिसे 100 करोड़ हिंदू पुरी दुनिया में और 20 लाख हिंदू अमेरिका में मनाते हैं। इसे अमेरिका में, भारत में और पूरी दुनिया में लाखों बौद्ध, सिख और जैन धर्म के लोग भी मनाते हैं।" ट्रंप ने कहा, "हमारे भारतीय-अमेरिकी पड़ोसियों और दोस्तों ने हमारे देश के लिए, दुनिया के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है। आपने कला, विज्ञान, चिकित्सा, व्यापार और शिक्षा के क्षेत्र में असाधारण योगदान दिया है।" 

उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर लिखा, "अमेरिका विशेष रूप से कई भारतीय-अमेरिकी नागरिकों का शुक्रगुजार है जो बहादुरी से हमारी सेना में काम कर रहें हैं।" अमेरिकी राष्ट्रपति ने दिवाली के दौरान दिया जलाने के महत्व बारे में बताया। उन्होंने कहा, "परिवार के लोग अपने घरों में दिया जलाकर उत्सव मनाते हैं। आज हमने गर्व के साथ 'द पीपुल्स हाउस' में दिवाली मनाई।" ट्रंप ने कहा, ऐसा करते हुए हम दोबारा पुष्टि कर रहे हैं कि हमारे महान अमेरिकी परिवार में भारतीय-अमेरिकी व हिंदू-अमेरिकी बहुमूल्य और प्यारे सदस्य हैं।


कमेंट करें