इंटरनेशनल

डोनाल्ड ट्रंप दावोस में, दुनिया को बताएंगे 'अमेरिका फर्स्ट' के एजेंडे का मतलब

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
773
| जनवरी 25 , 2018 , 15:59 IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप गुरुवार को स्विट्जरलैंड में विश्व आर्थिक मंच की बैठक में शामिल होने के लिए रवाना हो गए हैं। वहां उनका लक्ष्य अंतरराष्ट्रीय नेताओं को इस बात के लिए आश्वस्त करना होगा कि ‘‘अमेरिका फर्स्ट’’ के उनके एजेंडे का संकेत विश्व मंच से अलग होना नहीं है। इस यात्रा के दौरान डोनाल्ड ट्रंप विश्व के कई नेताओं से भी मुलाकात करेंगे।

उन्होंने हवाईअड्डे पर रवाना होने से पहले ट्वीट कर कहा, ‘‘हम जल्द ही स्विट्जरलैंड के दावोस जाएंगे और दुनिया को बताएंगे कि अमेरिका कितना महान है और वह कैसा कर रहा है। हमारी अर्थव्यवस्था वृद्धि कर रही है तथा मैं इसे और बेहतर बनाना चाहता हूं। हमारा देश आखिरकार फिर से जीत रहा है।

बता दें कि ट्रंप को शुक्रवार को विश्व की बड़ी आर्थिक शक्तियों की सालाना बैठक में भाषण है. ट्रंप की संरक्षणवादी ‘‘अमेरिका फर्स्ट’’ नीतियों के मद्देनजर उनके इस कदम से सभी हैरान हैं।

कूटनीति के मोर्चे पर ट्रंप का इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे से भी मुलाकात का कार्यक्रम है। यरुशलम को इस्राइल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने के कुछ सप्ताह बाद दोनों नेताओं की यह मुलाकात होने वाली है। जबकि ट्रंप और टेरीजा मे के यह बीच बैठक अमेरिका-ब्रिटेन के संबंधों असामान्य तनाव की पृष्ठभूमि में हो रही है।


कमेंट करें