इंटरनेशनल

डोनाल्ड ट्रंप ने किया आगाह, ईरान की नई बैलिस्टिक मिसाइल की पहुंच इजरायल तक

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
602
| सितंबर 24 , 2017 , 16:14 IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस बात को लेकर आगाह किया है कि ईरान ने जिस नई बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है, वह इजरायल तक पहुंच सकती है। ट्रंप ने ट्वीट किया,

ईरान ने इजरायल तक पहुंचने में सक्षम मिसाइल का परीक्षण किया है। वे उत्तर कोरिया के साथ भी काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, "हमारे बीच जो एक समझौता है, वह काफी नहीं है।" उनका इशारा 2015 में ईरान और छह अंतर्राष्ट्रीय शक्तियों के बीच देश (ईरान) के परमाणु कार्यक्रम से संबंधित समझौते की ओर था।  राष्ट्रपति की यह टिप्पणी ईरान द्वारा खुर्रमशहर नामक नई मिसाइल का परीक्षण करने के बाद आई है, जिसकी मारक क्षमता दो हजार किलोमीटर है और जिसे शुक्रवार को तेहरान में एक सैन्य परेड के दौरान प्रदर्शित किया गया।

Trump

मिसाइल का परीक्षण ईरान में एक अज्ञात जगह से किया गया और परीक्षण के कुछ घंटे बाद इसे परेड में प्रदर्शित किया गया। शनिवार को ईरानी टीवी चैनल प्रेस टीवी ने परीक्षण का एक वीडियो जारी किया। ईरान के हथियार कार्यक्रम को लेकर अमेरिकी चेतावनी के बावजूद ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी और वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों की मौजूदगी में खुर्रमशहर मिसाइल को प्रदर्शित किया गया। परमाणु समझौता जुलाई 2015 में ईरान और छह महाशक्तियों अमेरिका, रूस, चीन, फ्रांस, ब्रिटेन और जर्मनी के बीच हुआ था, जिससे देश (ईरान) के विवादित परमाणु कार्यक्रम के 12 साल के संघर्ष का अंत हो गया था।


कमेंट करें