नेशनल

अमेरिका के H-1B वीजा पॉलिसी में बदलाव के कारण 75 हजार भारतीयों की नौकरी खतरे में !

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
351
| जनवरी 2 , 2018 , 20:07 IST

अमेरिका में रह रहे भारतीयों को बड़ी मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है। इस मुसीबत के पीछे H1-B वीजा है। बता दें ट्रंप प्रशासन एक ऐसा नियम लाने की तैयारी में जुटा है जो अगर पास हो गया तो लगभग 75 हजार से ज्यादा भारतीयों को वापस स्वदेश लौटना पड़ जाएगा। दरअसल ट्रंप प्रशासन H1-B वीजा के नियमों में एक बड़ा बदलाव करने जा रहा है।

ये नये नियम का प्रस्ताव सिर्फ उनके लिए है, जो H1-B वीजा होल्डर होने के बावजूद ग्रीन कार्ड के लिए अप्लाई  किया है और उनकी एप्ल‍िकेशन अभी तक पेंडिंग है। नये प्रस्ताव के मुताबिक ऐसे लोगों को H1-B वीजा रखने देने की छूट को बिलकुल खत्म किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: पाक ने हाफिज पर कसा शिकंजा, जमात-उद-दावा की फंडिंग पर लगी रोक

अगर ऐसा हो जाता है तो इसका सीधा और सबसे ज्यादा असर भारतीय वर्करों पर पड़ेगा। जानकारी के लिए बता दें, अमेरिका के आईटी सेक्टर में बड़े स्तर पर लगभग भारतीय काम करते हैं और इनमें से ज्यादातर लोग H1-B वीजा धारक के तौर पर यहां हैं। 

बता दे ट्रंप प्रशासन का नया प्रस्ताव अगर मंजूर होता है तो भारतियों को बड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।फिलहाल यह प्रस्ताव होमलैंड सिक्योरिटी डिपार्टमेंट में मेमो के तौर पर बांटा जा रहा है। दरअसल राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार 'बाय अमेरिकन, हायर अमेरिकन' के नारे को बुलंद किये हुए हैं और इसकी वजह से ही वह नियम सख्त  करते जा रहे हैं।


कमेंट करें