इंटरनेशनल

हाइड्रोजन बम धमाके से हिल गया उत्तर कोरिया, आए भूकंप के तेज झटके

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
635
| सितंबर 3 , 2017 , 14:35 IST

उत्तर कोरिया द्वारा रविवार को छठा परमाणु परीक्षण किए जाने के बाद रिक्टर पैमाने पर 5.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस कदम को अमेरिका और उनके संबद्ध देश उकसावे वाले कृत्य के तौर पर देख रहे हैं। दक्षिण कोरिया की सेना ने उत्तर कोरिया द्वारा छठा परमाणु परीक्षण किए जाने का अंदेशा जताया है।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) की ओर से जारी भूकंपीय आंकड़ों से पता चलता है कि धमाके की वजह से देश के पूर्वोत्तर हिस्से में झटके महसूस किए गए। यह स्थान पुंगे-री परमाणु स्थल से दूर नहीं है। कोरिया के मौसम विभाग ने शुरुआत में भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.7 मापी और बताया कि भूकंपीय धारा दोपहर 12.36 बजे दर्ज की गई।

NgSAD

अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि यदि शुरुआती आंकड़ां सही है तो उत्तर कोरिया ने अब तक के सबसे शक्तिशाली हथियार का परीक्षण किया है। जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो ने टेलीविजन के लाइव प्रसारण के दौरान कहा कि, जापान के मौसम विभाग की ओर से उपलब्ध कराए गए डेटा के विश्लेषण के बाद जापान सरकार इस नतीजे पर पहुंचा है कि उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया है।

उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया के मुताबिक, वह स्थानीय समयानुसार अपराह्न तीन बजे बड़ा ऐलान करेंगे। दक्षिण कोरिया और जापान परमाणु परीक्षण से संबंधित जानकारियों को इकट्ठा और उनका विश्लेषण कर रहे हैं। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे का कहना है कि इस तरह की हरकत को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

सीएनएन ने आबे के हवाले से बताया कि, यदि उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया है तो हम इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते और इसका पुरजोर विरोध करते हैं। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ का कहना है कि दक्षिण कोरिया के जवानों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने भूकंप के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) की बैठक बुलाई। उत्तर कोरिया ने 2006 के बाद से अब तक पांच परमाणु परीक्षण किए हैं।


कमेंट करें