इंटरनेशनल

'जेबी' की मार झेल रहे जापान में 6.7 तीव्रता का भूकंप, 1 की मौत, 32 लापता

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1425
| सितंबर 6 , 2018 , 08:53 IST

जेबी चक्रवात की मार झेल रहे जापान के होक्काइडो में भयंकर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जानकारी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल 6.7 मापी गई है। भूकंप का केंद्र होक्काइडो बताया जा रहा है। एक की मौत हो गई। वहीं, 20 से ज्यादा लोग जख्मी हुए। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, होक्काइडो में भूकंप के बाद भूस्खलन से घरों को नुकसान पहुंचा है। 32 से लोग लापता हैं।

भूकंप का केंद्र होक्काइडो के मुख्य शहर सप्पोरो से 68 किलोमीटर दूर दक्षिण पूर्व में था। भूंकप के बाद कई इलाकों में बिजली आपूर्ति ठप हो गई। सरकारी टीवी एनएचके की रिपोर्ट में अत्सुमी शहर के पास पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन के बाद 10 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप का केंद्र होक्काइडो के मुख्य शहर सप्पोरो से 68 किलोमीटर दूर दक्षिण पूर्व में था। आपको बता दें कि अगर भूकंप आता है तो आप आसानी से अपना बचाव कर सकते हैं। इसके लिए मकान, दफ्तर या किसी भी इमारत से तुरंत बाहर निकलें और खुले में जाएं, किसी बिल्डिंग के आसपास खड़े न हों, लिफ्ट का इस्तेमाल न करें, घर के दरवाजे और खिड़की को खुला रखें और घर की सभी बिजली स्विच को ऑफ कर दें।

ट्रेन और एयरपोर्ट बंद

भूकंप से होक्काइडो और न्यू चिटोस एयरपोर्ट को भी नुकसान पहुंचा। ऐसा कहा जा रहा है कि दोनों एयरपोर्ट पर गुरुवार को ऑपरेशन बंद रहेगा। साथ ही मैट्रो सेवा भी प्रभावित रहेगी।


कमेंट करें