लाइफस्टाइल

महिलाएं समय से पहले लाना चाहती हैं पीरियड्स तो करें ये उपाय

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2398
| जनवरी 28 , 2019 , 16:00 IST

पीरियड्स का आना महिलाओं में बहुत आम बात है। ये एक मासिक चक्र होता है जिसका आना भी जरुरी होता है। इस दौरान कई महिलाओ को कमजोरी महसूस होती है। वैसे तो पीरियड्स में दर्द होना और कमज़ोरी लगना भी बेहद आम बात है। लेकिन कुछ लड़कियों में पीरियड्स बहुत देर से आता है।

कई बार ऐसा भी होता है कि पीरियड्स के due date के आसपास कोई बहुत जरूरी काम होता है और लड़कियां सोचते हैं कि काश! हमारा पीरियड्स कुछ दिनों पहले आ जाता। अगर आप भी कुछ ऐसी ही समस्या से गुजर रही हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं। वैसे तो पीरियड्स को समय से पहले लाने के लिए मार्केट में कई तरह की दवाएं भी उपलब्ध हैं लेकिन अगर आप दवा नहीं खाना चाहतीं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ उपाए जिससे आपका पिरियड्स समय से पहले आ जाएगा।

पपीता खाएं:

Maxresdefault

अगर महिलाएं चाहती हैं कि उनका पीरियड्स समय से पहले आए तो उन्हे खूब सारा पपीता खाना चाहिए। पपीता शरीर में कैरोटीन की मात्रा को बढाता है जिससे एस्ट्रोजेन हॉर्मोन भी शरीर में बढ़ जाता है और पीरियड्स समय से पहले आ जाता है। पपीता खाने से शरीर में गर्मी बढ़ती है जिससे ब्लड फ्लो भी तेजी से बढ़ने लगता है।

शहद में तिल मिलाकर खाएं:

Honey-Sesame-seeds-1024x576

अगर महिलाएं पीरियड्स को समय से पहले लाना चाहती हैं तो उनको शहद के साथ तिल का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में काफी गर्मी पैदा होगी और पीरियड्स समय से पहले शुरू हो जाएगा। सेवन के तरीके बात करें तो आपको 1 चम्मच शहद के साथ 1 चम्मच तिल के मिश्रण को दिन में 2 से 3 बार खाना होगा। अपने पीरियड्स की ड्यू डेट से एक सप्ताह पहले इस नुस्खे को आजमाएं।

अनार के जूस का करें सेवन:

Maxresdefault (1)

महिलाएं अगर अपने पीरियड्स को समय से पहले लाना चाहती हैं तो उन्हे अनार के जूस का संवन करना चाहिए। अनार का जूस शरीर में ब्लड फ्लो को तेज बनाता है और साथ ही शरीर में गर्मी भी बढ़ाता है। ये दोनों ही चीजें पीरियड्स को प्रीपोन करने में फायदेमंद साबित होती हैं। करीब 10 दिनों तक लगातार दिन में 2 से 3 गिलास अनार का जूस पिने से पीरियड्स समय से पहले आ जाता है।

गर्म पानी में हल्दी मिलाकर पिएं:

T1-1466506557_835x547

हल्दी में फाइटोएस्ट्रॉजेन होता है जो गर्भाशय से निकलने वाले खून को उत्तेजित करता है। ऐसे में अगर आप अपने पीरियड्स को समय से पहले लाना चाहती हैं तो करीब एक सप्ताह तक हर दिन सुबह गर्म पानी में हल्दी मिलाकर पिएं। ऐसा करने से आपका पीरियड्स समय से पहले आ जाएगा।


कमेंट करें