नेशनल

INX Media case: ED की बड़ी कार्रवाई, कार्ति चिदंबरम की संपत्तियां जब्त

दीपक गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1581
| अक्टूबर 11 , 2018 , 12:01 IST

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। आईएनएक्स मीडिया मामले में कार्ति चिदंबरम के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने कार्ति चिदंबरम की 54 करोड़ की संपत्ति जब्त की है। ईडी ने भारत के अलावा लंदन और स्पेन में कार्ति की संपत्ति जब्त की है। ईडी ने लंदन में घर, कॉटेज और जमीन सहित 8.67 करोड़ की संपत्ति जब्त की है।

प्रवर्तन निदेशालय ने गावा स्थित टेनिस क्लब और जमीन को भी जब्त कर लिया है। इसके अलावा दिल्ली के जोरबाग स्थित घर जिसकी कीमत 16 करोड़ आंकी जा रही है, प्रवर्तन निदेशालय ने जब्त किया है। ये संपत्ति कार्ति के नाम पर रजिस्टर्ड है। ऊंटी स्थित 50 लाख का बंगला भी जब्त किया गया है। इसके अलावा कोलाडिया में ही 3.75 करोड़ की संपत्ति भी जब्त की गई है।

आईएनएक्स मीडिया केस में कार्ति चिदंबरम पर आरोप है कि 2007 में उन्होंने विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड ने आईएनएक्स मीडिया को विदेश से 305 करोड़ रुपये की रकम प्राप्त करने के लिए अनुमति प्रदान करने में अनियमित्तायें की। इस समय कार्ति के पिता पी चिदंबरम केंद्रीय वित्त मंत्री थे।

सीबीआई ने शुरू में आरोप लगाया था कि कार्ति ने आईएनएक्स मीडिया को विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड से मंजूरी दिलाने के लिए दस लाख रुपए की रिश्वत ली। बाद में उसने इस आंकड़े में परिवर्तन करते हुए इसे दस लाख अमेरिकी डॉलर बताया था। कार्ति के खिलाफ एयरसेल मैक्सिस के मामले में सीबीआइ ने 2011 और ईडी ने 2012 में एफआइआर दर्ज की थी।


कमेंट करें