नेशनल

EC आज कर सकता है तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
262
| जनवरी 18 , 2018 , 10:51 IST

चुनाव आयोग उत्तर पूर्व के तीन राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान गुरुवार को कर सकता है। आयोग ने हाल ही में इस मुद्दे पर बैठक की थी। दोपहर 12 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस है। त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में चुनावल तारीखों के ऐलान के पहले से ही पूर्वोत्तर राज्यों में राजनीतिक दलों की गतिविधियां तेज हो गई हैं।

बीजेपी उत्तर पूर्व में कमल खिलाने के लिए अपनी तरफ से पूरा जोर लगा रही है। मेघालय में कांग्रेस सत्ता में है, जबकि नागा पीपुल्स फ्रंट-लीड डैमोक्रेटिक गठबंधन नागालैंड में सत्तासीन है। डेमोक्रैटिक गठबंधन को बीजेपी का समर्थन हासिल है। बीजेपी की कोशिश नागालैंड में सत्ता पर पकड़ बनाए रखने के साथ मेघालय और त्रिपुरा में भी कमल खिलाने की है।

गौरतलब है कि इन तीनों राज्यों में 60-60 विधानसभा सीटें हैं। वहीं, इन तीनों राज्यों का विधानसभा कार्यकाल मार्च में खत्म हो रहा है। ऐसे में फरवरी में चुनाव होने की संभावना है। नॉर्थ ईस्ट बीजेपी के लिए अहम तो राहुल के लिए चुनौती आजादी के एक दशक तक पूर्वोत्तर राज्यों में कांग्रेस का खासा दबदबा रहा। इसके बाद इन राज्यों में वाम और स्टेट पार्टी ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली।

इसे भी पढ़ें:- GST काउंसिल की 25वीं बैठक, पेट्रोल और डीजल आ सकते हैं दायरे में

पूर्वोत्तर में सत्ता पर काबिज होने का सपना देख रही बीजेपी ने इस बार के चुनावों में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। पार्टी के चुनाव अभियान में तेजी लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 जनवरी को राज्य में दो चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे।

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी त्रिपुरा का दौरा कर चुके हैं। फिलहाल त्रिपुरा में माणिक सरकार की अगुवाई वाली वामपंथी सरकार सत्ता पर काबिज है। 

हाल ही में कांग्रेस के अध्यक्ष बने राहुल गांधी के लिए ये चुनाव चुनौती के तौर पर है। क्योंकि मेघालय में बीजेपी अपनी पकड़ मजबूत करने में लगी है। साथ ही त्रिपुरा में इंडिजिनियस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) बीजेपी के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ सकती है।

दरअसल, बीजेपी इन राज्यों को 2019 के लोकसभा चुनाव के फाइनल एग्जाम का प्री टेस्ट मान कर काम रही है। इस हिसाब से इन राज्यों को जीतने के लिए बीजेपी ने पूरी ताकत झोंक दी है।

शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने पूर्वोत्तर के तीन राज्यों मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा में अकेले चुनाव मैदान में उतरने का फैसला किया है। पार्टी के महासचिव प्रफुल्ल पटेल ने घोषणा की, 'पार्टी मेघालय की 60 में से 42 सीटों पर उम्मीदवार खड़े करेगी। पार्टी ने छह उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करते हुए राज्य में अपना चुनाव अभियान शुरू कर दिया है'। 


कमेंट करें