इंटरनेशनल

भारत में आलोचना के बाद Emirates Airlines का यू-टर्न, फ्लाइट में मिलेगा Hindu Meal

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1709
| जुलाई 5 , 2018 , 07:46 IST

दुबई की सबसे बड़ी विमानन कंपनी एमिरेट्स की फ्लाइट्स में 'हिंदू मील' पर लिए फैसले के उपर यू टर्न ले लिया है। एक दिन पहले ही इस विमानन कंपनी ने भोजन के विकल्प में 'हिंदू मील' को हटा दिया था, जबकि शाकाहारी और मांसाहारी दोनों भोजन को जारी रखा था।

लेकिन बारत में सोशल मीडिया पर हो रही आलोचना के बीच बुधवार को उड़ानों में 'हिंदू मील' को न परोसने के अपने फैसले को पलट दिया है। गौरतलब है कि भारत में लोग विदेश जाने-आने के लिए सबसे अधिक एमिरेट्स की फ्लाइट चुनते हैं। कंपनी का कहना है कि उसने यह कदम ग्राहकों की राय के आधार पर उठाया है।

इससे पहले कंपनी ने घोषणा की थी कि वह अपनी उड़ानों में 'हिंदू भोजन' का विकल्प समाप्त कर रही है और उसके हिंदू यात्री अब क्षेत्र विशेष के शाकाहारी व विशेष व्यंजनों में से कुछ चुन सकते हैं। कंपनी ने एक बयान में कहा, 'ग्राहकों से मिली टिप्पणियों व राय के आधार पर एमिरेट्स अपनी उड़ानों में 'हिंदू भोजन' का विकल्प जारी रखने की पुष्टि करती है।' इसका कहना है कि इससे उसके हिंदू यात्रियों को सुविधा रहेगी।

इसे भी पढ़ें-: Emirates Airlines ने बंद किया Hindu Meal, ये है वजह

कुछ अंतररष्ट्रीय विमानों में यात्रियों द्वारा अपनी धार्मिक आस्था के अनुरूप खाना बुक कराने की सुविधा काफी प्रचलित है। यात्री खाना पहले विमान में सफर करने से पहले ही बुक कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर एयर इंडिया और सिंगापुर एयरलाइन्स 'रिलिजियस' टाइटल के नाम से व्यंजन परोसते हैं जिसमें हिंदू नॉन वेजिटेरियन मील, मुस्लिम मील और यहूदियों के लिए कोशेर मील शामिल हैं।

क्या होता है हिंदू मील?
यह भोजन खासतौर पर हिंदू समुदाय के यात्रियों के लिए होता है जो शाकाहारी नहीं होते और मीट, मछली, अंडा और डेरी प्रॉडक्ट्स खाते हैं। हालांकि, इस खाने में बीफ नहीं होता है।


कमेंट करें